UAE के शेख मोहम्मद ने ईद के मौके पर अपने नागरिकों को भेजा खास पैगाम

संयुक्त अरब अमीरात में आज रविवार, 1 मई को ईद का चाँद देख लिया गया है। ऐसे में अब कल, 2 मई को सुबह ईद का जश्न मनाया जायेगा।

कोरोना महामारी की वजह से दो सालो की कड़ी पाबंदी के बाद इस साल मुसलमान ईद उत्साह से मनाने के लिए बहुत उत्सुक हैं। इसी ख़ुशी के मौके पर UAE के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और दुबई के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने अपने निवासियों अरब और मुस्लिम लोगों को बधाई दी है। इसके साथ ही शेख हमदान ने भी सभी मुसलमानों और अरब देशों की हर सरकार को और नागरिकों को ईद मुबारकबाद दी है।

शेख मोहम्मद ने अपने ट्विटर पेज पर कहा कि “यूएई, अरब और मुस्लिम लोगों को ईद मुबारक। मुझे उम्मीद है कि हर साल हम पहले की तुलना में एक-दूसरे के करीब होंगे और हमारे दिल प्यार, सहिष्णुता और शांति से भरे होंगे। ईद मुबारक और अल्लाह सभी अच्छे कामों को स्वीकार करे।”

वहीं दुबई के क्राउन प्रिंस और दुबई की कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने भी इस अवसर पर यूएई नेतृत्व, अरब और मुस्लिम लोगों को बधाई दी।

शेख हमदान ने ट्वीट किया कि “यूएई नेतृत्व, अरब और मुस्लिम लोगों को ईद मुबारक। अल्लाह आपके जीवन को खुशियों और सफलता से भर दे। ईद मुबारक!”

वहीं यूएई कैबिनेट ने पहले ही देश भर में संचालित सभी संघीय सरकारी संस्थाओं के लिए एक सप्ताह के ईईद उल-फ़ित्र अवकाश को मंजूरी दे दी है, जो शनिवार, 30 अप्रैल से शुक्रवार, 6 मई, 2022 तक संघीय कर्मचारियों के साथ सोमवार, 9 मई, 2022 को कामकाज को फिर से शुरू करने के लिए है। इसी के साथ मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि 29वें रमजान से तीसरे शव्वाल 1443 तक की अवधि सभी निजी क्षेत्र के कामगारों के लिए एक भुगतान ईद की छुट्टी होगी।

माना जा रहा है कि नमाज के दौरान मस्जिदों में बड़ी भीड़ की उम्मीद की जा सकती है। वहीं यूएई में अधिकारियों ने ईद की नमाज का समय जारी कर दिया है। यह विशेष प्रार्थना इस्लामिक महीने शव्वाल के पहले दिन की जाती है – जो रमजान के पवित्र महीने के बाद आती है।

अबू धाबी: सुबह 6.03 बजे

अल ऐन: 05.57am

मदीनत जायद: 06.01am

दुबई:  दुबई में ईद की नमाज़ 05:59am बजे आयोजित की जाएगी।

शारजाह: सुबह 05.58 बजे

रास अल खैमाह: सुबह 5:36 बजे

Leave a Comment