Placeholder canvas

UAE: पुलिस ने पैदल चलने वालों को नियम का पालन करने का किया आग्रह, उल्लंघन करने पर लगेगा जुर्माना

UAE के अमीरत फुजैरा (Fujairah) की पुलिस  ने एक अभियान की घोषणा करी है और ये अभियान के हिट एंड रन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शुरू किया गया है।

दरअसल, सड़कों पर गश्त तेज करते हुए ‘मुझे सुरक्षित रूप से पार करने का अधिकार है’ टाइटल के साथ फुजैरा (Fujairah) पुलिस ने एक यातायात सुरक्षा अभियान की घोषणा की है।

जानिए क्या है अभियान 

जानकारी के अनुसार, इस अभियान का उद्देश्य सड़कों को सुरक्षित बनाना और समुदाय के सभी वर्गों के बीच यातायात जागरूकता बढ़ाने में योगदान देना है, इसके अलावा पैदल चलने वालों की सुरक्षा को बनाए रखना और मौतों और चोटों के परसेंटेज को कम करना है।

वहीं इस अभियान का उद्देश्य पैदल चलने वालों और मोटर चालकों दोनों के लिए सुरक्षित क्रॉसिंग व्यवहार को बढ़ावा देना भी है और यह पहल पैदल चलने वालों के सुरक्षित रूप से पार करने के अधिकार के बारे में जागरूकता फैलाने और बुजुर्ग निवासियों, महिलाओं, बच्चों और दृढ़ संकल्प वाले लोगों को प्राथमिकता देने पर केंद्रित है।

ये भी पढ़ें-UAE में एक भारतीय ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, किया ऐसा काम अब दुबई पुलिस ने दिया बड़ा सम्मान

नियम का उल्लंघन करने पर लगेगा जुर्माना 

वहीं यातायात और गश्ती विभाग के निदेशक कर्नल सालेह मुहम्मद अब्दुल्ला अल-धनानी ने मोटर चालकों और पैदल चलने वालों के बीच सहयोग बढ़ाने के महत्व पर बल दिया, जो तेज गति, लापरवाह ड्राइविंग और सड़क के अलावा अन्य चीजों में व्यस्तता के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने में योगदान देता है।

इसी के साथ उन्होंने चालकों से सतर्क रहने और गति सीमा पर ध्यान देने का आग्रह किया, खासकर भीड़भाड़ वाले इलाकों जैसे बाजारों, रिहायशी इलाकों और स्कूलों के करीब की सड़कों पर।

पैदल यात्री जो ट्रैफिक सिग्नल का पालन नहीं करते हैं या अनिर्धारित क्षेत्रों को पार नहीं करते हैं, उन पर Dh400 का जुर्माना लगाया जाएगा, जबकि मोटर चालक जो निर्दिष्ट क्रॉसिंग पर पैदल चलने वालों को प्राथमिकता नहीं देते हैं, उन पर Dh500 का जुर्माना लगाया जाएगा और 6 ब्लैक पॉइंट दिए जायेंगे।

वहीं यातायात जागरूकता और सूचना शाखा के निदेशक फर्स्ट लेफ्टिनेंट मोजा अब्दुलसलाम अल दरमाकी ने यातायात दुर्घटनाओं से बचने के लिए वाहन चालकों को यातायात कानूनों और नियमों का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया, जिसके परिणामस्वरूप जीवन और संपत्ति का नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Saudi Arabia जाने वाले प्रवासियों के लिए बुरी खबर, री-एंट्री वीजा समेत इन सेवाओं के लिए देने होंगे दोगुनी फीस

Leave a Comment