हवा में थी फ्लाइट और गहरी नींद में सो गए दोनों पायलट, रनवे छोड़ आगे बढ़ा प्लेन तो बजी ख’तरे की घंटी

हाल ही के दिनों में भारत की घरेलू उड़ानों के दौरान विमानों में कई तरह की तकनीकी दिक्कतें देखने को मिली थी। लेकिन विमानों से जुड़ी एक खबर इथोपिया से आई है जिसे सुनकर हर कोई चौक जाएगा। वहां की एक एयरलाइन की एक फ्लाइट के दो पायलट उस दौरान प्लेन में ही सो गए जब विमान हवा में उड़ान भर रहा था। ऐसे में उनकी लैंडिंग मिस (छूट) हो गई।

आपको बताते चलें कि इथोपियन एयरलाइंस की एक फ्लाइट ने सूडान की राजधानी खार्तूम से सोमवार को इटोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के लिए उड़ान भरी थी। जब फ्लाइट अपने लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर पहुंची तब उसी दौरान एयर ट्रेफिक कंट्रोल (ATC) ने लैंडिंग का अलर्ट जारी किया मगर प्लेन में मौजूद पायलटों ने फ्लाइट लैंड नहीं कराया।

एविएशन हेराल्ड के अनुसार, बोइंग 737 के ऑटो पायलट सिस्टम ने विमान को 37000 फीट पर घूमते देखा गया। बयान में आगे कहा गया कि विमान ने अपनी अगली उड़ान जमीन पर लगभग 2.5 घंटे रुकने के बाद भरी।

आपको बताते चलें कि फ्लाइट ऑटो पायलट मोड पर थी और फ्लाइट मैनेजमेंट कंप्यूटर (FMC) द्वारा फ्रूट के अनुसार चल रही थी। अनुमान ऐसा लगाया गया था कि प्लेन लैंडिंग के लिए तय रनवे पर समय से उतर जाएगा मगर ऐसा नहीं हो सका।

पायलटों से किया गया था संपर्क

एविएशन हेराल्ड के मुताबिक, बोइंग 737- 800 ET -343 37000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। उसी दौरान एयर ट्रेफिक कंट्रोलर(ATC) ने देखा की फ्लाइट तय रनवे पर लाइन नहीं किया। इसके बाद प्लेन के अंदर मौजूद पायलटों से संपर्क साधा गया मगर उन्होंने कॉल का कोई जवाब नहीं दिया। फिर इसके बाद ऑटो पायलट से संपर्क टूटने के बाद डिस्कनेक्ट वेलर जोर से बजने लगा। जिसकी आवाज सुनकर पायलट जाग गए।

सभी यात्री सुरक्षित, नहीं हुआ किसी को कोई नुकसान

 

एविएशन फिर द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया कि एटीसी ने कई बार पायलटों से संपर्क साधने की कोशिश की मगर पायलेटों से संपर्क स्थापित नहीं हो पाया। विमान निर्धारित रनवे से आगे बढ़ गया था जहां पर उसे लैंडिंग करनी थी और ऑटो पायलट भी डिस्कनेक्ट हो गया था।

बाद में अलार्म बजने के कारण पायलट नींद से जागे, जिसके बाद फ्लाइट की सफल लैंडिंग हुई। लेकिन इस दौरान कोई नुकसान नहीं हुआ और विमान को सुरक्षित से लैंडिंग कराई गई।

गौरतलब है कि एविएशन सर्विलांस सिस्टम के डेटा से इस घटना के बारे में पता चला है।इससे एयरक्राफ्ट फ्लाइट 5 की एक तस्वीर साझा की गई है। जिसमें साफ तौर पर अदीस अबाबा हवाई अड्डे के पास फ्लाइट के मूवमेंट को देखा जा सकता है। इस घटना के बारे में एविएशन एनालिस्ट एलेक्स मैकेरास ने भी ट्विटर पर जानकारी साझा की है। और इस घटना पर चिंता जाहिर की है।

Leave a Comment