skip to content

कुवैत ने प्रवासियों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने पर लगाई रोक

हाल ही में कुवैत के आंतरिक मंत्रालय के अवर सचिव, लेफ्टिनेंट-जनरल शेख फैसल अल-नवाफ अल-सबाह के आदेश के अनुसार कुवैत में विदेशी निवासियों के ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी लेनदेन को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। आंतरिक मंत्रालय के डेटाबेस में प्रवासियों के लिए लगभग 700,000 ड्राइविंग लाइसेंस पंजीकृत हैं।  वहीं इस बीच आंतरिक मंत्रालय के अवर सचिव लेफ्टिनेंट-जनरल फैसल अल-नवाफ ने एक और आदेश जारी किया है।

दरअसल , कुवैत के आंतरिक मंत्रालय के अवर सचिव, लेफ्टिनेंट-जनरल शेख फैसल अल-नवाफ ने सामान्य यातायात विभाग को निर्देश जारी किए है कि वे प्रवासियों के लिए जारी किए गए ड्राइवर के लाइसेंस को फ़िल्टर करें और वेतन, योग्यता सहित मंत्रिस्तरीय निर्णय में निहित शर्तों के अनुसार लाइसेंस देने का निर्धारण करें। यदि वेतन की आवश्यकता या अन्य शर्तें पूरी नहीं होती हैं, तो लाइसेंस वापस ले लिया जाएगा।

वहीं आंतरिक मंत्रालय के अवर सचिव लेफ्टिनेंट-जनरल फैसल अल-नवाफ ने अगले नोटिस तक प्रवासियों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को रोकने का निर्णय जारी किया।

कुवैत ने प्रवासियों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने पर लगाई रोक

इससे पहले अल-अनबा दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, लेफ्टिनेंट-जनरल शेख फैसल अल-नवाफ ने उदाहरण देते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति का पेशा ड्राइवर है और उसने इस पेशे के बल पर लाइसेंस प्राप्त किया, लेकिन बाद में पेशा बदल दिया, तो उस समय लाइसेंस वापस ले लिया जाएगा। इस बात की जानकारी अल-अनबा दैनिक रिपोर्ट ने दी है।

वहीं सूत्र ने दोहराया कि आंतरिक मंत्रालय इन नई प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए पर्याप्त समय देगा ,ताकि यातायात विभागों में भीड़ न हो। पुराने लाइसेंस का उपयोग करके वाहन चलाना मना है, भले ही वह वैध हो। हालांकि, 2013 से पहले जारी किए गए ड्राइविंग लाइसेंस को वापस नहीं लिया जाएगा क्योंकि इस तारीख के बाद विनियमन कानून जारी किया गया था।

इसी के साथ जानकारी दी गई कि ड्राइविंग लाइसेंस को फिर से जांच करते समय प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण ड्राइविंग लाइसेंस को नवीनीकृत करने के लिए आने वाले नए अनुरोध होंगे, ताकि प्रवासियों को स्मार्ट लाइसेंस प्राप्त करने में मदद मिले।