skip to content

कुवैत से आज भारतीय कामगार को अपने घर पैसा भेजने पर मिलेगा ज्यादा फायदा, मिल रहा हैं अच्छा रेट

भारतीय रुपये में आज, 2 जुलाई को गिरावट देखने को मिली है। दरअसल, कच्चे तेल की मजबूत कीमतों और अमेरिकी डॉलर में तेजी के कारण शुक्रवार सुबह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट आई है। मौजूदा समय मे 1 डॅालर के मुकाबले भारतीय रूपए की कीमत 74.85 चल रही है। इसकी वजह से कुवैती दिनार के खिलाफ भारतीय रूपए में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। ऐसे में अगर कुवैत से भारतीय कामगार अगर पैसा भेजते हैं तो ज्यादा बेहतर रेट मिल सकता है।

वहीं रिलायंस सिक्योरिटीज ने एक research नोट में कहा, एशियाई मुद्राएं शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले कमजोर होने लगी हैं और भारतीय रुपये पर भी इसका असर पड़ सकता है।

1 कुवैती दिनार की कीमत हुई 248.25 भारतीय रुपए

कुवैत से आज भारतीय कामगार को अपने घर पैसा भेजने पर मिलेगा ज्यादा फायदा, मिल रहा हैं अच्छा रेट

कुवैत से घर पैसे भेजने वाले प्रवासियों और कामगारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल प्रवासियों और कामगारों द्वारा भारत पैसे भेजने पर उन्हें अच्छा रेट मिल सकता है। आज, 2 जुलाई जून को 1 कुवैती दिनार की कीमत 248.25 पर है। ऐसे में इस वक्त अगर कोई भारतीय कामगार या फिर प्रवासी अपने घर पैसा भेजता है तो एक्चेंज रेट में उसे बढ़िया रेट मिल सकता है।

हालांकि इसकी वजह से प्रवासी और कामगारों को यह सलाह दी जाती है कि एक्चेंज रेट लगातार परिवर्तित होती रहती है। ऐसे में लेनदेन करने से पहले मुद्रा विनिमय प्रदाता के साथ सटीक दर की पुष्टि करें। गौरतलब है कि इसके 2 जून को कुवैती दिनार के मुकाबले भारतीय रूपए की कीमत 242.59 चल रही थी, लेकिन अब रेट बढ़ चुका है और 1 कुवैती दिनार के मुकाबले रूपये 248.25 का रेट चल रहा है।

कुवैत से आज भारतीय कामगार को अपने घर पैसा भेजने पर मिलेगा ज्यादा फायदा, मिल रहा हैं अच्छा रेट

वहीं दूसरी तरफ अगर डॅालर के मुकाबले भारतीय रूपए की कीमत देखा जाए तो भारतीय रूपया मौजूदा समय में कमजोर नजर आ रहा है। बता दें, आज 1 डॅालर की कीमत 74.85 चल रही है। यही वजह रही है कि 1 कुवैती दिनार के खिलाफ भारतीय रूपए में कमजोरी देखी गई। ऐसे में अगर कुवैत से भारतीय कामगार अगर पैसा भेजते हैं तो ज्यादा बेहतर रेट मिल सकता है।

बता दें, ब्रेंट क्रूड वायदा 0.49 प्रतिशत बढ़कर 75.13 डॉलर प्रति बैरल हो गया है साथ ही इक्विटी के मोर्चे पर, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) सेंसेक्स 40.01 अंक या 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,442.70 पर कारोबार कर रहा था, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 6 अंक या 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,715.50 पर कारोबार कर रहा था। वहीं इस वजह से भारतीय रुपये में गिरावट दर्ज की गयी है।

आपको बता दें, डॉलर के कीमत में बदलाव होने पर भारतीय रूपये की कीमत में भी बदलाव होता है और इसके कारण कुवैत से भारत पैसे भेजने वालो को पैसे की कीमत में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।