India To UAE Flight: हवाई टिकट की मांग बढ़ने से भारत से यूएई आने वाली उड़ानों का बढ़ा किराया

India To UAE Flight: भारत और पाकिस्तान जैसे दक्षिण एशियाई जगहों से संयुक्त अरब अमीरात के लिए वापसी हवाई किराया उन प्रवासियों के लिए बढ़ गया है जिन्होंने लंबी ईद की छुट्टियों के लिए यात्रा की थी। दरअसल, सार्वजनिक क्षेत्र और कई निजी क्षेत्र के कामगार 30 अप्रैल को शुरू हुई ईद छुट्टियों में घर की यात्रा करी, लेकिन अब भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में कुछ गंतव्यों से एकतरफा टिकट की कीमतें 1,500 दिरहम तक बढ़ गई हैं।

जानकारी के अनुसार, प्रीमियम कैरियर्स पर, किराया 2,500 दिरहम और उससे अधिक तक बढ़ गया है। वहीं लोकप्रिय भारतीय शहरों, जैसे कोच्चि, मुंबई, चेन्नई और कोझीकोड से यूएई के लिए वापसी टिकट की कीमतें Dh3,000 तक पहुंच गया है।

AIR INDIA Express

वहीं स्मार्ट ट्रैवल्स दुबई के संचालन प्रबंधक मलिक बडेकर ने कहा है कि “टिकट की कीमतें केवल मई के तीसरे सप्ताह के दौरान Dh600 से कम हो जाती हैं। उसके बाद, वे सितंबर तक आसमान छूते रहते हैं। वहीं अन्य ट्रैवल एजेंटों ने यह भी कहा है कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रा करने की योजना बनाने वाले कई परिवारों ने अधिक कीमत से बचने के लिए जनवरी की शुरुआत में अपने टिकट बुक कर लिए हैं।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि “यह पहले से अंदाजा था कि इस गर्मी में टिकट की कीमतें आसमान छू जाएंगी। महामारी के बाद यह पहली बार है कि टीका लगाने वाले लोग बिना किसी पूर्व-यात्रा परीक्षण के यात्रा कर सकते हैं। कई परिवार जिन्होंने अभी तक अपने टिकट बुक नहीं किए हैं, वे अपनी यात्रा की योजना को स्थगित करने पर भी विचार कर रहे हैं क्योंकि कीमतें बहुत अधिक हैं। शारजाह के निवासी दामोदरन थेककिवेटिल ने कहा, “चार लोगों के परिवार के लिए, हमें कम से कम 7,000 रुपये का भुगतान करना होगा, जो कि हमारे जैसे नियमित परिवारों के लिए असंभव है।”

AIRPORT

इसी के साथ मुसाफिर डॉट कॉम के ग्रुप सीओओ रहीश बाबू ने खलीज टाइम्स को बताया, ‘ईद की छुट्टियों में कई लोगों ने यात्रा की। अगले दो से तीन दिनों में, वे सभी यात्री अपने घर वापस जा रहे हैं। अवकाश यात्रा के अलावा, व्यावसायिक यात्रा भी बढ़ रही है। जाहिर है, कीमतें बढ़ गई हैं। वहीं ये भी कहा कि “स्कूल की गर्मी की छुट्टियां केवल दो महीने दूर हैं। मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह को छोड़कर कीमतों में गिरावट के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति सितंबर तक जारी रहेगी।”

वहीं आगामी ग्रीष्मकालीन यात्रा पर टिप्पणी करते हुए मुसाफिर डॉट कॉम के ग्रुप सीओओ रहीश बाबू ने कहा: “केरल सेक्टर के टिकट पहले ही Dh3,000 तक पहुंच चुके हैं।

अंतरराष्ट्रीय हॉलिडे डेस्टिनेशन के लिए भी यही स्थिति है।” इसके अलावा, मुसाफिर डॉट कॉम के ग्रुप सीओओ रहीश बाबू ने कहा कि आगामी अरब यात्रा बाजार के लिए उम्मीदें बहुत अधिक हैं, जो इस क्षेत्र के सबसे बड़े पर्यटन व्यापार शो में से एक है।

शारजाह स्थित एक ट्रैवल एजेंसी, हॉलिडे टूर्स के प्रबंध निदेशक, संजीव जोसेफ ने कहा: “टिकट का किराया वर्तमान में बहुत अधिक है, न केवल भारतीय क्षेत्रों के लिए, बल्कि आर्मेनिया, अजरबैजान, जॉर्जिया, सर्बिया और अन्य पूर्वी यूरोपीय अवकाश जैसे गंतव्यों के लिए भी। गंतव्य एक तरह का रिवेंज टूरिज्म हो रहा है; लोग लगभग कहीं भी जाने के लिए प्यासे हैं।” “हम नाइजीरिया और घाना जैसे अफ्रीकी देशों के लिए बहुत अच्छे आउटबाउंड यात्रा रुझान देखते हैं। इनबाउंड यात्रा भी अच्छी है, खासकर भारत से। व्यापार यात्रा बढ़ रही है; हम इस साल बड़े पैमाने पर एटीएम की तैयारी कर रहे हैं।’

Leave a Comment