UAE में आज से हट गए कोरोना से जुड़े प्रतिबंध, पूरी क्षमता के साथ शुरू हुए सामाजिक कार्यक्रम

संयुक्त अरब अमीरात में आज, 15 फरवरी से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए सभी गतिविधियों, कार्यक्रम और सामाजिक दूरी प्रतिबंधों में ढील दे दिया है। यह नया फैसला 22 जनवरी से देश में ओमिक्रोन कोरोनावायरस मामलों में गिरावट के मद्देनजर लिया गया है। रविवार, 13 फरवरी को, यूएई ने कोरोनावायरस के 1,266 नए मामले और 2,513 ठीक होने की सूचना दी। वहीं इस गिरावट के बाद यूएई में 15 फरवरी से कम क्षमता वाला प्रतिबंध हट लिया गया।

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और यूएई के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनसीईएमए) ने पिछले सप्ताह कहा था कि “समुदाय के सदस्यों की उल्लेखनीय प्रतिबद्धता और एहतियाती और निवारक उपायों के कार्यान्वयन में उनके प्रभावी योगदान ने दर्ज मामलों की संख्या को कम करने में मदद की, वहीं 9 फरवरी, 2022 को, NCEMA ने एक ब्रीफिंग में घोषणा की थी कि मनोरंजन स्थलों, शॉपिंग सेंटर, रेस्तरां और कैफे, पूजा स्थलों और परिवहन के विभिन्न साधनों में लोगों की क्षमता फरवरी के मध्य से हटा दी जाएगी।”

सामाजिक आयोजन

एनसीईएमए के आधिकारिक प्रवक्ता ने घोषणा करी कि शादियों, कार्यक्रमों और अंत्येष्टि जैसे सामाजिक कार्यक्रमों के लिए अधिकतम क्षमता की अनुमति है। हालांकि, प्राधिकरण ने घोषणा की कि प्रत्येक अमीरात विभिन्न सामाजिक आयोजनों के लिए परिचालन क्षमता के प्रतिशत के बारे में फैसला करेगा।

सिनेमा

संस्कृति और युवा मंत्रालय के मीडिया नियामक कार्यालय ने रविवार को घोषणा की कि संयुक्त अरब अमीरात में सिनेमाघर 15 फरवरी से अधिकतम क्षमता पर काम करना शुरू कर देंगे। वहीं एनसीईएमए यह निर्धारित करता है कि प्रत्येक अमीरात सिनेमा क्षमता को संशोधित कर सकता है, प्रक्रियाओं को आसान या कड़ा कर सकता है जैसा कि वे उपयुक्त मानते हैं।

खेल स्थल

uae labour law

अल होसन ऐप के ग्रीन पास प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए फुटबॉल स्टेडियम जैसी खेल सुविधाएं 100 प्रतिशत पर संचालित होंगी। नए दिशानिर्देशों के तहत, सभी आगंतुकों के पास उनके अल होसन ऐप पर ग्रीन पास होना चाहिए या स्टेडियम में प्रवेश करने के लिए एक नकारात्मक पीसीआर परीक्षण 96 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।

worship के स्थान

नए नियमों के तहत मस्जिदों, गिरजाघरों और अन्य पूजा स्थलों में सोशल डिस्टेंसिंग को एक मीटर तक कम किया जाएगा। प्राधिकरण ने कहा कि फरवरी के दौरान स्थिति की बारीकी से निगरानी की जाएगी और उपासकों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखने या रद्द करने के निर्णय में सहायता के लिए उचित एहतियाती उपाय किए जाएंगे।

सुरक्षा नियमों का पालन करें

यूएई

प्राधिकरण ने इस बात पर जोर दिया कि निवासियों को अभी भी मास्क पहनना चाहिए, सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहिए और अपनी सुरक्षा के लिए स्वच्छता बनाए रखना चाहिए।

बूस्टर शॉट्स

NCEMA ने निवासियों से कोविद -19 वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त करने का आग्रह किया। और जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उन्हें अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए बूस्टर शॉट्स लेने चाहिए।

वहीं एनसीईएमए की घोषणा के अनुसार, विभिन्न सार्वजनिक स्थानों तक पहुंचने के लिए अल होसन ऐप पर ग्रीन पास प्रदान करना आवश्यक है। इसने यह भी घोषणा की कि प्रत्येक अमीरात में संकट और आपदा प्रबंधन समितियां अमीरात में क्षमता का निर्धारण करने के साथ-साथ सख्त प्रक्रियाओं को आसान बनाने और संकेतकों के अनुसार क्षमता को समायोजित करने की जिम्मेदारी लेंगी।

Leave a Comment