skip to content

Dubai में प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल पर देना होगा शुल्क, जानिए कब से लागू होगा नियम

दुबई की गवर्नमेंट ने अगले 2 वर्षों में प्लास्टिक बैग के उपयोग को शहर में खत्म करने का टारगेट रखा है। जिसके लिए दुबई सरकार ने घोषणा की है कि दुबई सरकार अब से प्लास्टिक बैग का उपयोग करने वाले हर शख्स से शुल्क (Fees) लेगी।

इसी के साथ सरकार का यह भी कहना है कि शुल्क लगने के कारण लोग प्लास्टिक के थैली की जगह पर अन्य विकल्पों को अमल में लाने का प्रयास करेंगे जिसके चलते पॉलीथिन का उपयोग बंद हो जाएगा।

दुबई सरकार ने कहा पर्यावरण जैसी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार अगले 2 वर्षों में प्लास्टिक के उपयोग को गैर कानूनी घोषित करने की दिशा में कार्य कर रही है।

देना होगा इतना शुल्क (Fees)

दुबई गवर्नमेंट के ऑफिशियल मीडिया ऑफिस से बीते दिन जारी किए गए एक बयान में इस बात की पुष्टि की। बयान में कहा गया कि 1 जुलाई से दुबई में प्लास्टिक के उपयोग पर 25 फिल (तकरीबन ₹4) शुल्क (Fees) के तौर पर जमा किए जाएंगे।

जानिए क्यों लिया गया फैसला

दुबई सरकार ने इसके साथ आगे कहा,“ग्लोबल स्तर पर सस्टैनबिलिटी अब अनिवार्य हो गया है, जिसके तहत समाज के व्यवहार को इस तरह से बदलना है कि पर्यावरण प्रदूषण में लोगों के योगदान को घटाया जा सके।”

uae

दुबई सरकार ने कहा कि प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना आवश्यक हो गया है। बड़ी-बड़ी इमारतों वाले दुबई शहर में कुछ जनरल स्टोर पहले से ही ग्राहकों को खरीदारी के समय दोबारा उपयोग में लाया जा सकने वाले बैग लाने के लिए प्रोत्साहन दे रहे हैं।

गौरतलब है कि दुबई की सरकार अपने नागरिकों की बेहतरी के लिए समय-समय पर विभिन्न पहलुओं पर गौर करती रहती है। कुछ महीने पहले दुबई की सरकार ने बालकनी पर कपड़े सुखाने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी। इसके अतिरिक्त दुबई में अन्य कई कड़े नियम लागू किए जा चौके हैं।

हाल ही में दुबई सरकार ने प्लास्टिक के उपयोग पर शुल्क लगाने का फैसला किया है जिसके चलते लोग इसका इस्तेमाल कम करेंगे। और किसी अन्य विकल्प को अपनाएंगे जिससे कि पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचे।