Placeholder canvas

कुवैत ने जारी किए आकंडे, साल 2020 में 215,000 प्रवासी छोड़ चके हैं देश

कुवैत से एक बड़ी खबर समाने आई है और ये कुवैत के प्रवासियों को लेकर है। दरअसल, खबर है कि 2020 में 215,000 प्रवासी ने कुवैत छोड़ दिया है।

जानकारी के अनुसार, 2020 में, निजी क्षेत्र में 12,000 कुवैती कार्यरत थे। एक्सपो में नए वीजा जारी करने पर कोरोना संकट के कारण, निजी क्षेत्र के श्रम बाजार में कामगारों की संख्या में उल्लेखनीय कमी देखी गई। वहीं लगभग 215,000 विस्तार स्थायी रूप से छोड़ दिए गए जबकि कुछ नौकरियों के नुकसान के कारण पारिवारिक वीजा पर वापस शामिल हो गए।

कुवैत ने जारी किए आकंडे, साल 2020 में 215,000 प्रवासी छोड़ चके हैं देश

वहीं श्रमिकों के लिए लंबित वित्तीय बकाया के बारे में एजेंसियां ने कहा है कि देर से वेतन का भुगतान उन लोगों द्वारा किया जा रहा है जो सरकार के अनुबंधों के साथ पंजीकृत हैं और इस संकट को तत्काल हल करने की आवश्यकता है जो वीजा ट्रेडिंग से निपटने में समानांतर चलता है।

 

इसी के साथ एस ने कहा कि केंद्रीय निविदा एजेंसी को श्रमिकों का बकाया देने के लिए कंपनियों को उल्लंघन करने की वित्तीय गारंटी को समाप्त करने और उन्हें इन गारंटियों से अपने वेतन को सौंपने के लिए संबोधित किया गया है।

कुवैत ने जारी किए आकंडे, साल 2020 में 215,000 प्रवासी छोड़ चके हैं देश

वहीं अल काबास की रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी संख्या में प्रवासियों को देश छोड़ना पड़ा क्योंकि उनके आवास का नवीनीकरण नहीं हुआ क्योंकि कंपनी की फाइलें बंद हो गई थीं। वहीं यह भी स्पष्ट हो गया था कि कुछ फर्जी फाइलें पंजीकृत हैं। जनसांख्यिकी को संशोधित करने के अलावा, सरकारी क्षेत्र में प्रतिस्थापन नीति के साथ कुवैती नागरिकों के लिए अधिक रोजगार प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

आपको बता दें, ये सब कोरोना वायरस के कारण हुआ है। इस कोरोना वायरस की वजह से कुवैत में काम करने गये कई लोगों की नौकरी चली गयी  जिसकी वजह से कई लाख प्रवासियों ने कुवैत छोड़ दिया है।