Placeholder canvas

कुवैत एयरवेज ने करी घोषणा, सितंबर में 5 मिलियन कुवैती दिनार का कमाया लाभ

कुवैत एयरवेज कॉरपोरेशन (केएसी) ने एक घोषणा करी है और ये घोषणा अपनी कमाई को लेकर है। दरअसल, कुवैत एयरवेज कॉरपोरेशन (केएसी) ने इस साल सकारात्मक वित्तीय परिणामों की घोषणा करी है।

केएसी अध्यक्ष अली अल-दखान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, जिसमें सीईओ मान रज़ूकी और अन्य निदेशक भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि “प्रबंधन के महान प्रयासों के परिणामस्वरूप सितंबर 2021 में 5 मिलियन कुवैती दिनार का लाभ प्राप्त हुआ, जबकि केडी 3 मिलियन के नुकसान की उम्मीद थी।

पूर्व-महामारी की अवधि की तुलना में, केएसी ने सितंबर 2019 में केडी को 10 मिलियन का नुकसान दर्ज किया। वहीं ये भी घोषणा की गयी कि अब हम उम्मीद कर रहे हैं कि अक्टूबर 2021 में भी परिणाम सकारात्मक होंगे, जिसका अर्थ है कि हम अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सही रास्ते पर हैं।

कुवैत एयरवेज ने करी घोषणा, सितंबर में 5 मिलियन कुवैती दिनार का कमाया लाभ

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि “हम बजट ब्रेक ईवन बिंदु तक पहुंचने पर काम कर रहे हैं, और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हम अपनी सेवाओं को अपग्रेड करके और यात्री आराम पर अधिक ध्यान केंद्रित करके यात्रियों के एक बड़े हिस्से के अधिग्रहण पर काम कर रहे हैं। इसमें T4 टर्मिनल पर हमारी सभी सेवाएं शामिल हैं – जब वे टर्मिनल में प्रवेश करते हैं और अपनी उड़ानों में सवार होते हैं।

इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि “हम अपने यात्रियों की आवश्यकताओं को जानते हैं और यात्रा के दौरान उन्हें किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यात्रियों को उत्कृष्ट सेवाओं की मांग करने का पूरा अधिकार है, और हम इसे शीर्ष स्तर पर प्रदान करने के लिए बाध्य हैं।

हम केएसी पर उनकी यात्रा को सुखद और आरामदायक बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इस कारण से, केएसी ने एक विशेष ‘ग्राहक सेवा समिति’ का गठन किया है, जो हमारे यात्रियों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए बेहतर सेवाएं विकसित करना चाहता है। हमने ग्राहकों के लिए अपने सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से संवाद करने के लिए विशेष नंबर भी स्थापित किए हैं,।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि केएसी बेड़े का नवीनीकरण प्राथमिकता है। “हम वर्तमान में 2014 में बुक किए गए हमारे कुछ विमानों को संशोधित करने के लिए एयरबस के साथ काम कर रहे हैं। यह केएसी को अपनी परिचालन और विपणन योजनाओं को संशोधित करने की अनुमति देगा जो हमारी भविष्य की जरूरतों के अनुरूप हैं। केएसी के पास अब एक नया बेड़ा होगा जो राष्ट्रीय वाहक को विकास और लाभप्रदता प्राप्त करने में मदद करेगा। हमें उम्मीद है कि एयरबस हमारी मांगों को पूरा करेगी, खासकर जब से हम उनके साथ 1980 के दशक की शुरुआत से कारोबार कर रहे हैं।”

दखान ने ये भी कहा कि कोरोना वायरस महामारी, खासकर पर्यटन क्षेत्र के कारण विमानन उद्योग को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। “सभी एयरलाइंस प्रभावित हुईं और केएसी उनमें से एक थी। महामारी के दौरान एक नया निदेशक मंडल नियुक्त किया गया था, और पहले वर्ष में, हमें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। सबसे महत्वपूर्ण कोरोनोवायरस महामारी के दौरान परिचालन संबंधी चुनौतियां थीं और केएसी के प्रदर्शन को अपने चरम पर वापस लाने के लिए इसे सुधारने और विकसित करने के नए तरीके खोजना था।

केएसी दुनिया की उन कुछ एयरलाइनों में से एक है, जिन्हें कोरोनावायरस महामारी के दौरान कोई वित्तीय सहायता नहीं मिली। वहीं उन्होंने कहा, “कंपनी को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा, जिसमें परिचालन को धीरे-धीरे 30 प्रतिशत क्षमता पर फिर से शुरू करने से पहले कई महीनों के लिए वाणिज्यिक उड़ानों को निलंबित करना शामिल है,” उन्होंने कहा। इससे कई उड़ानों में कटौती हुई, जिससे उड़ानों की लागत को कवर करने के लिए किराए में वृद्धि हुई। दखन ने जोर देकर कहा, “यात्रियों ने बढ़ोतरी के बारे में शिकायत की, जो इस महीने तक चली, जब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अधिकारियों के प्रयासों और सहयोग के बाद हवाई अड्डे ने पूरी क्षमता से काम करना शुरू कर दिया।”

वहीं उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि कई अनुभवी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति से संचालन और सहायता क्षेत्र भी प्रभावित हुए, जिन्हें निजीकरण कानून संख्या से लाभ हुआ। 6/2008। इसलिए हमें एक नई संरचना स्थापित करनी पड़ी जो हमारे नए आकार के अनुकूल हो। इसके लिए नए निदेशक मंडल से प्रशासनिक, परिचालन और तकनीकी कार्यों के लिए नए सिद्धांत स्थापित करने के लिए बड़े प्रयासों की आवश्यकता थी।