Placeholder canvas

सऊदी अरब में नहीं दिखा शव्वाल का चाँद, अब सोमवार (2 मई ) को मनाया जाएगा ईद का त्यौहार

Eid के त्यौहार को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है खबर है कि सऊदी अरब में शनिवार, 30 अप्रैल को शव्वाल का चांद नहीं देखा गया था, इसलिए अधिकारियों के अनुसार Eid Al Fitr सोमवार, 2 मई को होगा। वहीं अब कल 1 मई को रमजान का आखिरी दिन होगा।

जानकारी के अनुसार, Eid Al Fitr शव्वाल के पहले दिन को चिह्नित किया जाता है और वह महीना जो हिजरी कैलेंडर में रमजान के बाद आता है।

वहीं इस बीच, यूएई की चांद देखने वाली समिति भी अपनी आधिकारिक घोषणा दी है, जिसमें उन्होंने बताया है कि यूएई में शनिवार को शव्वाल का चांद नहीं देखा गया है, जिस कारण रविवार, एक मई रमजान का आखिरी दिन होगा और देश में सोमवार, दो मई को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा।

वहीं सऊदी अरब की कमेटी ने घोषणा कर दी है कि शनिवार को चांद का दीदार नहीं हुआ है। ऐसे में 30 दिन का रमजान पाक रविवार 1 मई को पूरा होगा और 2 मई सोमवार को ईद फेस्टिवल मनाया जाएगा।

इसी के साथ सऊदी गजेटा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो पवित्र मसजिदों के कस्टोडियन किंग सलमान को ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने फोन पर ईद की बधाई दी है। किंग सलमान ने बधाई स्वीकार करते हुए अल्लाह से दोनों इस्लामिक मुल्कों की तरक्की और लोगों के बीच भाईचारे व अमन चैन की कामना की।

ओमान के सुल्तान ने दी सऊदी अरब के किंग सलमान को ईद की बधाई

सऊदी गजेटा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो पवित्र मसजिदों के कस्टोडियन किंग सलमान को ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने फोन पर ईद की बधाई दी है। वहीं किंग सलमान ने बधाई स्वीकार करते हुए अल्लाह से दोनों इस्लामिक मुल्कों की तरक्की और लोगों के बीच भाईचारे व अमन चैन की कामना की।

आपको बता दें, Eid Al Fitr उन त्योहारों में से एक है जो मुस्लिम समुदाय के लिए काफी खास है। वहीं एक महीने तक रोजा रखने के बाद ईद के इंतजार की जाया जाता है और 2 मई सोमवार को ईद फेस्टिवल मनाया जाएगा।