यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, कहा- ‘वे दूरदर्शी नेता थे’

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का 13 मई को निधन हो गया और इस बात की जानकारी राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय ने दी है। वहीं निधन पर भारत के प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

भारत के प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके दी श्रद्धांजलि

भारत के प्रधानमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया ,”हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक महान राजनेता और दूरदर्शी नेता थे जिनके तहत भारत-यूएई संबंध मजबूत हुआ। भारत के लोगों की हार्दिक संवेदना यूएई के लोगों के साथ है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।”

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने भी किया शोक व्यक्त

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि “खलीफा बिन जायद ।। मेरे भाई, मेरे गुरु, मेरे शिक्षक। आपकी आत्मा को शांति मिले।

वहीं उन्होंने कहा कि “यूएई ने एक प्रिय नागरिक, अपने सशक्तिकरण चरण के नेता और अपनी यात्रा के संरक्षक को खो दिया है। उनकी उपलब्धियां, बुद्धिमता, उदारता और पहल देश के कोने-कोने में गूंजती है।”

दुबई के शासक ने भी दी श्रद्धांजलि

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान

यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने यूएई के राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने “अपना वादा पूरा किया, अपने देश की सेवा की और अपने लोगों से प्यार किया”।

शेख मोहम्मद ने सोशल मीडिया पर लिखा “उन्होंने अपने लोगों को संतुष्ट और संतुष्ट छोड़ दिया। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें और हमें धैर्य प्रदान करें।” वहीं संयुक्त अरब अमीरात के नेता के निधन पर शेख मोहम्मद ने संयुक्त अरब अमीरात के लोगों के साथ-साथ बाकी दुनिया के साथ संवेदना व्यक्त की।

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान

आपको बता दें, 1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे। उन्हें अपने पिता, स्वर्गीय महामहिम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के उत्तराधिकारी के लिए चुना गया था, जिन्होंने 1971 में संघ के बाद से यूएई के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया, जब तक कि 2 नवंबर, 2004 को उनका निधन नहीं हो गया।

वहीं संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने के बाद से, शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार दोनों के एक बड़े पुनर्गठन की अध्यक्षता की है।

Leave a Comment