दुबई से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे यात्री को कस्टम अधिकारियों ने किया गिरफ्तार, सामने आयी ये वजह

विदेश से अवैध रूप से सोना लाने के दिन प्रतिदिन नए-नए मामले सामने आते रहते हैं। इसी कड़ी में कस्टम के अधिकारियों ने एक यात्री को दिल्ली हवाई अड्डे पर फ्लाइट के निरीक्षण के दौरान हिरासत में लेकर उसके पास से अवैध सोने की बरामदगी की है। सोना तस्करी की पूर्व सूचना के आधार पर कस्टम के अधिकारियों ने आरोपी को हिरासत में लिया।

आरोपी ने अवैध तरीके से सोना लाने की बात कबूली

विमान की तलाशी के दौरान कस्टम के अधिकारियों ने आरोपी के पास से U की आकार संरचना दिखाई दी थी। जिस पर सिल्वर कलर का टेप लगा हुआ था और पैसेंजर की सीट के नीचे रॉड में लग हुआ था। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया, “1000 ग्राम वाले गोल्ड का मूल्य 48,90,270 रुपए आंकी गई है।”

सोना लाने के आरोप में गिरफ्तार किए अभियुक्त ने कुबूल किया है कि ये सोना उसी का है। इस कुबूलनामे के बाद सोने को सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की धारा 110 के अंतर्गत ज़ब्त कर लिया गया है।

मामले की जांच जारी

कस्टम के अधिकारियों ने मामले की अधिक जानकारी देते हुए बताया कि हिरासत में लिए गए इस शख्स ने इससे पहले भी 2 किलोग्राम सोने की तस्करी की बात कबूल की थी। मगर इस मामले की जांच जारी है। आपको बताते चलें कि आए दिन एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी से जुड़े नए नए मामले सामने आते रहते हैं। मगर फिर भी आरोपी विदेश से अवैध तरीके से सोना लाने से नहीं चूकते हैं।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले  लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बरामद किया गया सोना दुबई से भारत लाया गया था। लखनऊ के एयरपोर्ट पर पांच पैसेंजर इमीग्रेशन प्रक्रिया के बाद जब कस्टम की ओर बढ़े तो उनके शरीर में किसी धातु के होने के संकेत प्राप्त हुए। इसके तुरंत बाद कस्टम विभाग की टीम ने 5 यात्रियों को रोक कर उनकी तलाशी ली। इसके बाद से उनके पास जूते में अलग-अलग छिपाकर लाए गया 2380 ग्राम सोना मिला था।

Leave a Comment