दुबई में Eid al-Fitr के मौके पर मिलेगी 9 दिन की लंबी छुट्टी, जानिए फिर कब से शुरू होगा कामकाज

दुबई संघीय सरकारी कर्मचारियों के लिए नौ दिन के ईद उल-फ़ित्र अवकाश को मंजूरी दे दी है। दरअसल दुबई सरकार के मानव संसाधन विभाग के अनुसार शनिवार, 30 अप्रैल से रविवार, 8 मई तक अवकाश रहेगा। इसमें शुक्रवार, शनिवार और रविवार का वीकेंड भी शामिल है। वहीं इसके बाद आधिकारिक कामकाज के घंटे सोमवार, 9 मई को फिर से शुरू होंगे।

बता दें, इसके पहले शारजाह ने एक घोषणा की थी, जिसमें बताया था कि अमीरात के निवासियों को ईद उल-फ़ित्र के मौके पर नौ दिनों का अवकाश मिलेगा।

जानकारी के अनुसार, शारजाह में मानव संसाधन विभाग के अनुसार शनिवार, 30 अप्रैल से गुरुवार, 5 मई तक अवकाश रहेगा। शारजाह में शुक्रवार-शनिवार-रविवार सप्ताहांत के साथ, निवासी के लिए कार्यालय नौ दिनों के लिए बंद रहेंगे। वहीं आधिकारिक कामकाज के घंटे सोमवार, 9 मई को फिर से शुरू होंगे।

इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में घोषणा की थी कि संघीय सरकारी कर्मचारी सप्ताह भर की छुट्टी का आनंद लेंगे, जिसका अवकाश शनिवार, 30 अप्रैल से शुरू होगा और शुक्रवार, 6 मई तक चलेगा। शनिवार-रविवार सप्ताहांत के साथ संयुक्त होने पर, यह नौ दिनों का अवकाश है।

ईद उल-फ़ित्र शव्वाल के पहले दिन को चिह्नित किया जाता है – वह महीना जो हिजरी कैलेंडर में रमजान के बाद आता है। खगोलीय गणना के अनुसार इस साल इस्लामिक त्योहार 2 मई को पड़ने की उम्मीद है। वहीं मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को रमजान 29 से शव्वाल 3 तक एक बिना वेतन कटे अवकाश मिलेगा।

आपको बता दें, इससे पहले यूएई ने ईद अल फितर के त्यौहार पर मिलने वाली छुट्टी की घोषणा करी है और इस छुट्टी की घोषणा संघीय सरकारी कर्मचारियों के लिए की गयी है। दरअसल, UAE के फेडरल अथॉरिटी फॉर गवर्नमेंट ह्यूमन रिसोर्सेज के मुताबिक, रमजान 29 से शव्वाल 3 तक होगी।

वहीं ईद की आधिकारिक शुरुआत की तारीख की पुष्टि के लिए यूएई की चांद-दर्शन समिति बुलाई जाएगी। वहीं ईद अल फितर शव्वाल के पहले दिन को चिह्नित किया जाता है – वह महीना जो हिजरी कैलेंडर में रमजान के बाद आता है। खगोलीय गणना के अनुसार इस साल ईद अल फितर 2 मई को पड़ने की उम्मीद है।

Leave a Comment