कुवैत ने अवैध प्रवासियों के स्पॉन्सर के खिलाफ की बड़ी कार्रवाई, लगाया जुर्माना

कुवैती अधिकारियों द्वारा उन प्रवासियों के स्पॉन्सर पर जुर्माना लगाया है जो देश में यात्रा वीजा पर आए थे और नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और इस बात की जानकारी स्थानीय समाचार पत्र ने दी है।

स्थानीय समाचार पत्र अल अंबा ने जानकारी दी कि आंतरिक मंत्रालय द्वारा उपायों पर विचार किया जा रहा है क्योंकि रिपोर्टों से पता चला है कि पिछले तीन वर्षों में कुछ 14,650 प्रवासियों यात्रा वीजा पर कुवैत में प्रवेश किया है। ऐसे में कुवैत में अवैध प्रवासियों की संख्या बढ़ रही है। वहीं दंड में स्पॉन्सरपर दो साल का प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

सूत्र ने कहा, “मंत्रालय संभावना जता रही है कि 1 मई तक अवैध रूप से 149,195 प्रवासी देश में रह रहे हैं, हालांकि उन अवैध लोगों को, गैर-प्रवेश सूची में रखे बिना नए वीजा के साथ देश लौटने की अनुमति दी जा सकती है।

इसके बाद मंत्रालय बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करेगा और उल्लंघन करने वालों और उन्हें पनाह देने वालों के खिलाफ अतिरिक्त कदम उठाएगा।

आपको बता दें, कुवैत ने अवैध विदेशी निवासियों के लिए अपनी स्थिति को फिर से समायोजित करने के लिए छूट की अवधि को बार-बार बढ़ाया है। वहीं खाड़ी देश ने COVID-19 से गिरावट के बीच अपने जनसांख्यिकीय असंतुलन को दूर करने की मांग की है।

कुवैत की 4.6 मिलियन की कुल आबादी में विदेशी लगभग 3.4 मिलियन हैं। वहीं हाल के महीनों में, कुवैत में विदेशियों के रोजगार पर अंकुश लगाने के आरोपों में वृद्धि हुई है कि प्रवासी श्रमिकों ने महामारी से आर्थिक नतीजों के बीच देश की बुनियादी सुविधाओं को प्रभावित किया है।

Leave a Comment