Placeholder canvas

UAE में ईद उल-अज़हा 2022 की संभावित तारीख की हुई घोषणा, कामगारों को मिलेगी 4 दिन की लंबी छुट्टी

इस्लामिक त्यौहार ईद अल-अज़हा के संभावित तारीखों का खुलासा हुआ है और इस त्यौहार के मौके पर UAE के निवासियों और कामगारों को 4 दिन की छुट्टी मिलेगी। दरअसल, हिजरी चंद्र कैलेंडर में इस्लामी महीने की शुरुआत अर्धचंद्र देखने पर निर्धारित होती है। हालांकि, खगोलीय गणना के आधार पर संभावित तिथियों की भविष्यवाणी की जा सकती है।

ईद अल-अज़हा का त्योहार इस्लामी महीने धुल हिज्जा की 10 तारीख को मनाया जाता है। वहीं अमीरात एस्ट्रोनॉमी सोसाइटी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष इब्राहिम अल जारवान के अनुसार, शनिवार, 9 जुलाई को ईद अल-अज़हा का पहला दिन होने की संभावना है।

UAE में ईद उल-अज़हा 2022 की संभावित तारीख की हुई घोषणा, कामगारों को मिलेगी 4 दिन की लंबी छुट्टी

वहीं यूएई के आधिकारिक छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, अराफात दिवस – जिसे ईद अल-अज़हा से एक दिन पहले चिह्नित किया जाता है उस पर्व पर एक दिन की छुट्टी है। इसलिए, निवासी धुल हिज्जा 9 से 12 तक चार दिन की छुट्टी का आनंद लेंगे।

वहीं खगोलीय गणना के अनुसार, यह शुक्रवार, 8 जुलाई से सोमवार, 11 जुलाई तक होगा। इसका मतलब है कि यह ईद अल-अज़हा 2022 के लिए संयुक्त अरब अमीरात में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और कामगारों के लिए चार दिवसीय सप्ताहांत होने जा रहा है।

आपको बता दें, Eid Al Adha दो प्रमुख त्योहारों में से एक है, और यह सभी मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार है। यह मक्का की तीर्थयात्रा के समापन का प्रतीक है, जिसे हज के रूप में जाना जाता है। वहीं बकरीद को ईद-उल-अजहा, ईद-उल-जुहा, बकरा ईद, के नाम से जाना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के मान्यता अनुसार, हर साल बकरीद 12वें महीने की 10 तारीख को मनाई जाती है। यह रमजान माह के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है।