अगर आप पहली बार हवाई जहाज से भरने जा रहे हैं उड़ान तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे हवाई जहाज का सफर ना अच्छा लगता है। वैसे तो हवाई जहाज से सफर करना हर किसी इंसान का सपना होता है। मगर हवाई सफर रेल मार्ग या फिर परिवहन की अपेक्षा अधिक महंगा होता है। जिसका खर्चा हर कोई वहन कर सकता है।

लेकिन हवाई यात्रा के दौरान दी जाने वाली सुविधाएं व्यक्ति को एकदम लग्जरियस लाइफ का अनुभव कराती हैं। ऐसे में हर किसी को एक ना एक बार हवाई सफर जरूर करना चाहिए। मान लीजिए आप का हवाई सफर करने का सपना सच हो गया है और आप हवाई यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो थोड़ा बहुत डर लगना स्वाभाविक सा है।

मगर आप एक यात्रा के तौर पर हिम्मत बरकरार रखें और यात्रा का आनंद उठाएं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यानी कि पहली बार यात्रा करने वाले लोगों के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद की यात्रियों की हवाई यात्रा सरल हो जाएगी।

सोच-समझकर बुक करें हवाई टिकट

उड़ान की टिकट बुक करना कोई खेल नहीं है। इसमें ट्रैवल एजेंट से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट के अलावा एयरलाइन भी शामिल रहती हैं। आप अपनी सुविधानुसार कहीं से भी टिकट बुक करा सकते हैं। लेकिन टिकट बुक करते समय आपको तमाम चीजों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे काफी दिनों पहले ही सफर की टिकट बुक कर लेनी चाहिए ऐसा करने से आपको किफायती यात्रा करने में मदद मिलेगी।

यात्रा से पहले पैकिंग पर करें खास फोकस

FLIGHT

किसी भी यात्री को हवाई यात्रा करने से पहले अपनी पैकिंग पर खास ध्यान देना। उसे स्थान मौसम और परिस्थिति के अनुसार पैकिंग करनी चाहिए। यात्री को इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि एक्स्ट्रा फेयर कि बगैर एयरलाइंस कितना वजन ले जाने की अनुमति देते हैं।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में अलग-अलग रूल्स हैं। ऐसे में ध्यान देकर एक बार टिकट पर दिए गए रूल्स को पढ़ ले। और उन चीजों की लिस्ट पर भी गौर करें, जो आपके चेक इन बैगेज में पैक की जा सकती है।

घर से निकले इतने समय पहले

अगर आप पहली बार हवाई यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको हवाई अड्डे के नियम मालूम होने चाहिए। घरेलू उड़ानों के लिए तकरीबन 1 घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए तकरीबन 3 घंटे पहले यात्री को हवाई अड्डे पर पहुंचना होता है।

अगर आप हवाई अड्डे पर पहुंचने के लिए कैब बुक किए हैं तो रास्ते में किसी भी तरह के ट्रैफिक से बचने के लिए कुछ समय पहले ही एयरपोर्ट के लिए घर से निकल ले। और अपनी उड़ान से जुड़ी हुई सारी चीजों के बारे में पता कर लें।

हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद क्या करना चाहिए यात्री को?

पहली बार उड़ान में बैठने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे पर थोड़ी समस्या पेश आ सकती हैं। ऐसे में चेक इन से लेकर अपने टर्मिनल पर जाने के लिए इस आर्टिकल में नीचे कुछ पॉइंट्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से एयरपोर्ट के अंदर सभी चीजों को मैनेज कर सकते हैं।

1-सबसे पहले अपना टिकट संभाल कर रखें, इसके जरिए आपको टर्मिनल पर पहुंचने में सहायता होगी।

2-अपना लगेज ट्रॉली में रखें।

3-अपना आईडेंटिटी कार्ड और टिकट एक साथ रखें। एयरपोर्ट पर प्रवेश के लिए इसकी जरूरत पड़ती।

4-एयरपोर्ट पर अंदर जाने के बाद अपनी टिकट और आईडेंटिटी कार्ड के साथ एयरलाइन सेक्शन में उपस्थित हो।

5-तय समय पर जाकरअपने चेक इन बैगेज को स्कैन करवाएं।

6-आप अपनी एयरलाइंस के काउंटर पर जाकर अपना बोर्डिंग पास प्राप्त कर सकते हैं।

7-अगर आपने पहले चेकिंग नहीं किया है और आप अपनी मनपसंद से आना चाहते हैं तो काउंटर पर अपना लक ट्राई करें। अपने चेक इन बैग को तौलें और बैगपर टैग लगवाए।

8-टर्मिनल पर जाने के लिए सिक्योरिटी को क्रॉस करें।

9-आप अपने डिपार्चर गेट पर जाएं और फ्लाइट से संबंधित अनाउंसमेंट को ध्यान से सुनें।

Leave a Comment