Hijri New Year: यूएई में सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए आधिकारिक अवकाश की हुई घोषणा

Hijri New Year: UAE में सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए मुहर्रम के मौके पर छुट्टियों की घोषणा की  गई है। यह इस्लामिक नए साल (1444H) की शुरुआत का प्रतीक है । दरअसल, यूएई के मंत्रालयों और संघीय संस्थाओं ने हिजरी नव वर्ष के मौके पर कर्मचारियों के लिए एक भुगतान अवकाश की घोषणा करी है।

खगोलीय गणना के अनुसार, ग्रेगोरियन कैलेंडर पर इसकी तिथि शनिवार, 30 जुलाई को पड़ने की संभावना है। वास्तविक तिथि अर्धचंद्र से निर्धारित की जाएगी।

वहीं इसके पहले मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (MoHRE) ने पहले घोषणा की थी कि इस्लामिक नए साल (Hijri New Year) को चिह्नित करने के लिए शनिवार, 30 जुलाई, सभी निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक आधिकारिक भुगतान अवकाश होगा।

हालांकि इसका मतलब शनिवार-रविवार की छुट्टी पाने वालों के लिए एक लंबा सप्ताहांत नहीं है, शनिवार को काम करने वालों के लिए यह एक स्वागत योग्य राहत होगी। वहीं इसके बाद अब अगला आधिकारिक अवकाश भी शनिवार – 8 अक्टूबर को पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के जन्मदिन के मौके पर मिलेगा।

जानिए कब मिलेगी अगली लम्बी छुट्टी 

वहीं इन छुट्टियों के बाद पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के जन्मदिन के लिए अगला सार्वजनिक अवकाश 8 अक्टूबर को पड़ेगा। 8 अक्टूबर को भी शनिवार है, इसलिए केवल कुछ निवासी ही अतिरिक्त दिन का आनंद ले पाएंगे। वहीं इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में अभी भी एक आखिरी आधिकारिक लंबा वीकेंड  आ रहा है। यह 30 नवंबर को Commemoration Day और 2 दिसंबर को यूएई राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर चिह्नित किया जाएगा। इन तिथियों के लिए आधिकारिक सार्वजनिक अवकाश गुरुवार, 1 दिसंबर से रविवार, 4 दिसंबर तक चलने के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

आपको बता दें, हाल ही में इस्लामिक त्यौहार ईद अल-अज़हा मौके पर UAE के निवासियों और कामगारों को 4 दिन की छुट्टी मिली थी।

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले फटाफट चेक कर लें ताजा रेट

Leave a Comment