UAE में रहने वाले तीन प्रवासी 100 सबसे अमीर भारतीय सूची में हुए शामिल, जानिए कितनी है इनकम

UAE में रहने वाले तीन भारतीय प्रवासी 100 सबसे अमीर भारतीय की लिस्ट में शामिल हुए हैं। जानकारी के अनुसार, UAE में रहने वाले भारतीय प्रवासी लुलु समूह के अध्यक्ष एमए युसुफाली (MA Yusuffali), जोयालुक्कास समूह के अध्यक्ष जॉय अलुक्कास (Joy Alukkas) और लैंडमार्क समूह के अध्यक्ष मिकी जगतियानी (Micky Jagtiani) ने 100 सबसे अमीरों की प्रतिष्ठित फोर्ब्स सूची में अपना स्थान बरकरार रखा। वहीं 150 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी टॉप पर हैं।

ये भी पढ़ें – दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, चांदी के भाव भी गिरे, फटाफट चेक कर लें 10 ग्राम Gold की कीमत

जानिए कितनी है UAE के तीन प्रवासियों की इनकम 

भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की संयुक्त संपत्ति $25 बिलियन बढ़कर $800 बिलियन तक पहुंच गई क्योंकि महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को यूके को पछाड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए प्रेरित किया।

वहीं इस बीच युसुफली, जिसका लुलु समूह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते हाइपरमार्केट-सुपरमार्केट नेटवर्क में से एक है, 5.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 35वें स्थान पर हैं ।

वहीं मध्य पूर्व में सबसे बड़े आभूषण नेटवर्क के मालिक अलुक्कास 3.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 69वें स्थान पर हैं। इसी के साथ वह भारतीय जौहरी हैं जिन्हें शीर्ष 100 में स्थान मिला है। 73 वें स्थान पर रहने वाले जगतियानी की संपत्ति 2.9 बिलियन डॉलर आंकी गई है।

मुकेश अंबानी दूसरे और अडानी पहले नंबर पर  

इसी के साथ 2021 में अपनी संपत्ति को लगभग तीन गुना करने के बाद, अडानी ने इस साल अपने भाग्य को दोगुना कर $150 बिलियन कर दिया और वो नंबर 1 पर हैं।

वहीं फोर्ब्स के एक बयान में कहा गया है कि इस साल प्रतिशत और डॉलर दोनों के लिहाज से सबसे बड़ा लाभ पाने वाले अदानी ने घोषणा की कि वह अगले दशक में 100 अरब डॉलर का निवेश करेंगे, इसका 70 प्रतिशत हरित ऊर्जा में होगा।

वहीं फोर्ब्स के अनुसार, दूसरे सबसे अमीर भारतीय, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी हैं, जो कि 88 बिलियन डॉलर के साथ, पिछले साल के 92.7 बिलियन डॉलर से 5.0 प्रतिशत कम है। उनके बीच, अदानी और अंबानी के पास अब भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति का 30 प्रतिशत हिस्सा है।

ये भी पढ़ें- दुबई से मुंबई पहुंचा यात्री, बेल्ट में छिपा रखा था 5.20 करोड़ का सोना, कस्टम टीम ने ऐसे धर दबोचा

जानिए कौन है तीसरे और चौथे नंबर पर 

इसी के साथ राधाकिशन दमानी, जो सुपरमार्केट की डीमार्ट श्रृंखला के मालिक हैं, पहली बार शीर्ष तीन में शामिल हुए, हालांकि उनकी कुल संपत्ति 6.0 प्रतिशत घटकर 27.6 बिलियन डॉलर हो गई। फोर्ब्स ने एक बयान में कहा कि कोविड -19 टीकों से बंपर मुनाफे के एक और साल ने भारत के वैक्सीन बैरन साइरस पूनावाला को 21.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर पहुंचा दिया।

वही शीर्ष 10 में शिव नादर- $21.4 बिलियन, सावित्री जिंदल और परिवार- $16.4 बिलियन; दिलीप सांघवी और परिवार- $15.5 बिलियन; हिंदुजा बंधु- $15.2 बिलियन; कुमार बिड़ला- 15 अरब डॉलर; और बजाज फैमिली- 14.6 बिलियन डॉलर हैं।

इसी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 88 अरब डॉलर के साथ दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं, जो पिछले साल के 92.7 अरब डॉलर से पांच फीसदी कम है। वहीं नायका की सीईओ फाल्गुनी नायर इस साल सूची में तीन नए चेहरों में शामिल हैं, जिन्होंने अपनी कंपनियों के आईपीओ की बदौलत प्रवेश किया।

ये भी पढ़ें – दुबई से मुंबई पहुंचा यात्री, बेल्ट में छिपा रखा था 5.20 करोड़ का सोना, कस्टम टीम ने ऐसे धर दबोचा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button