Kuwait में 3 महीनों में आए 22 हजार से ज्यादा नए कामगार, जानिए भारत से लगभग कितने कामगार पहुंचे

Kuwait में विदेशों से कामगारों को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है और ये जानकारी श्रम बाजार प्रणाली द्वारा जारी एक हालिया आंकड़े से मिली है। दरअसल, श्रम बाजार प्रणाली द्वारा जारी एक हालिया आंकड़े के अनुसार, 2022 के पहले तीन महीनों में कुल मिलाकर 22,000 से अधिक कामगारों ने देश में प्रवेश किया।

वहीं आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष के पहले तीन महीनों में Kuwait में प्रवेश करने वाले लगभग 22,000 नए कामगार थे,, जिनमें से 88.9 प्रतिशत घरेलू क्षेत्र में कार्यरत हैं।

वहीं आंकड़ों से पता चला है कि 19,532 घरेलू कामगारों ने उद्धृत समय के दौरान अधिकांश आवेदकों को बनाया, और वे मुख्य रूप से भारत, फिलीपींस, बांग्लादेश, श्रीलंका, बेनिन और सूडान से हैं। वहीं भारत से 11,591 नए घरेलू कामगार हैं, इसके बाद फिलीपींस से 5,631 हैं, अन्य देशों की संख्या सैकड़ों से अधिक नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू उद्योग में शीर्ष 10 कामकाजी राष्ट्रीयताओं में, नेपाल, इथियोपिया, इंडोनेशिया और पाकिस्तान सभी में रोजगार दर में लगातार गिरावट आई है।

वहीं श्रम बाजार में अनुच्छेद 18 के कामगारों की संख्या में Kuwait के लिए शीर्ष 9 देशों के शिपिंग श्रमिकों में 50% की कमी जारी रही, भारतीयों ने 1,967 श्रमिकों की सबसे बड़ी कमी देखी, मिस्र ने 1,415 श्रमिकों की अगली सबसे बड़ी गिरावट देखी, इसके बाद फिलिपिनो और बांग्लादेशी थे।

आपको बता दें, Kuwaitमें अवैध निवासियों की संख्या में होने वाली बढ़ोतरी को रोकने के लिए कुवैत ने अस्थायी रूप से यात्रा वीजा पर रोक लगाने की घोषणा करी है। वहीं अल राय ने सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि परिवार और पर्यटन वीजा जारी करने से रोकने के लिए प्रथम उप प्रधान मंत्री और आंतरिक मंत्री अहमद अल नवाफ का ये निर्णय उन विदेशियों के लिए है जो पिछले महीनों में यात्रा वीजा पर कुवैत में प्रवेश कर चुके हैं और बाहर नहीं गए हैं।

जिसके बाद देश में अवैध लोगों की संख्या करीब 20,000 है। वहीं कुवैती आंतरिक मंत्रालय ने एक नई व्यवस्था तैयार करने के लिए अगली सूचना तक यात्रा वीजा जारी करने पर रोक लगाने की घोषणा की है।

Leave a Comment