सस्ती Flight Ticket बुकिंग करने के लिए अपनाएं ये 7 आसान तरीके, जानें और बचाएं हजारों रूपए

आज की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों के खर्चे भी पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गए हैं ऐसे में अगर फ्लाइट से सफर करने की बात हो तो फ्लाइट की टिकट (Flight Ticket) की कीमतों को लेकर मन में कई बार सवाल आते हैं।

मगर जब आरामदायक सफर की बात आती है तो ज्यादातर पैसेंजर से यही कहना होता है उनके लिए सबसे आरामदायक यात्रा का सबसे अच्छा तरीका हवाई सफर ही है। कहीं पर जाना हो आप फ्लाइट के माध्यम से तत्काल पहुंच सकते हैं।

लेकिन आप जल्दी तो पहुंच जाते हैं मगर आपको इसके लिए काफी रकम चुकानी पड़ती है। ऐसे में आप भी कम दामों में टिकट बुकिंग करने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप कम रेट पर टिकट बुक कर सकते हैं और हजारों रुपए बचा सकते हैं।

मगर हम टिकट बुकिंग के किराए में पर्याप्त मात्रा में गिरावट की गारंटी नहीं देते हैं, हालांकि इन तरीकों को अपनाकर आप समझदारी से कीमत को कम कर सकते हैं।

1. यात्रा से काफी दिन पहले बुक करें टिकट (Flight Ticket)

अगर आप कहीं भी हवाई सफर के माध्यम से जाने वाले हैं तो आपको काफी दिनों पहले ही सफर की टिकट बुक कर लेनी चाहिए ऐसा करने से आपको किफायती यात्रा करने में मदद मिलेगी।

हाल ही में सामने आए एक सर्वे से पता चलता है कि कहीं भी प्रस्थान करने से 47 दिन पहले विमान की टिकट बुक करने से आपको सबसे कम दाम में हवाई किराया हासिल करने में मदद मिलती है।

इसके साथ ही हाल ही में जारी हुए एक रिसर्च में इस बात का भी सुझाव दिया गया कि विमान का टिकट बुक करने का सबसे अच्छा समय दोपहर के आसपास का होता है। आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप फ्लाइट बुकिंग वीकेंड के दौरान बिल्कुल भी ना करें। लिहाजा इस समय काफी बुकिंग होती हैं जिसकी वजह से टिकट की कीमतों में उछाल देखने को मिलता है।

2. सही दिन का करें चुनाव

हम, आप और सभी को जैसा कि पता है कि ज्यादातर हवाई यात्री रविवार को उड़ान भरते हैं। मंगलवार बुधवार या शनिवार फ्लाइट के लिए सबसे कम चुने गए दिन होते हैं। इसकी वजह यह है कि इन दिनों लोग अपने अपने कामों में बिजी रहते हैं।

अगर आप पैसा बचाना चाहते हैं तो आप इन 3 दिनों में अपनी फ्लाइट की टिकट को बुक कर सकते हैं। इन दिनों में एयरलाइंस कंपनियां अपनी फ्लाइट की खाली सीटों को फुल करने के लिए टिकट की कीमतें कम कर देती हैं।

मगर ध्यान देने वाली बात यह है दीपावली, होली और क्रिसमस जैसी मुख्य छुट्टियों के आसपास फ्लाइट का सफर करने से बचना चाहिए। क्योंकि, इन त्योहारों पर टिकट की कीमतों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

3. पहले से जुटा लें सारी जानकारी

dubai airport

एक समझदार यात्री के रूप में आपको विमान की टिकट (Flight Ticket) में पैसे खर्च करने से पहले आपको सारी चीजों के बारे में अच्छे से पता कर लेना चाहिए।

हवाई जहाज का टिकट बुक (Flight Ticket) करने के लिए इंटरनेट पर पहले ऑप्शन पर विमान का टिकट बुक करना एक सही तरीका नहीं माना जाता है। टिकट बुकिंग से पहले यात्री को हमेशा कई विकल्प और डील्स की जांच कर लेनी चाहिए।

आपको कुछ फेमस फ्लाइट फेयर एग्री ग्रेटर्स जैसी प्राइसलाइन और स्काई स्कैनर की मदद से भी आप एक अच्छी डील देख सकते हैं और खास बात यह है कि यदि आप अपने ट्रैवल प्लान को लेकर बिल्कुल सब कुछ तय कर चुके हैं तो आप नान रिफंडेबल टिकट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

4. सुबह की फ्लाइट को दें प्राथमिकता

आपको टिकट बुक (Flight Ticket) करने से पहले इस बात पर गौर करना चाहिए कि आपकी फ्लाइट का समय सुबह का हो। इस टाइम राजस्थान के लिए टिकट सस्ते होते हैं।

दिन की शुरुआत में सफर करने में सबसे बड़ा लाभ यह है कि अगर आपकी लाइफ में सीट नहीं है तो आप बिना कोई एक्स्ट्रा पैसा दिए अपनी एयरलाइंस के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।

5. ब्राउज़र के कैशे और कुकीज़ को करें क्लीन

एक रिसर्च के मुताबिक, एयरलाइंस अपनी वेबसाइट अपनी डायनेमिक प्राइसिंग योजना के अंतर्गत आपकी रिसर्च को ट्रैक करने में मदद जुटाने के लिए ब्राउजर को किस का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में आपको चाहिए कि अपने ब्राउज़र के कैशे और कुकीज को क्लीन करने से आपको उस तरफ से बचने और चीप फ्लाइट टिकट बुक करने में सहायता मिलती है।

6. कनेक्टिंग फ्लाइट को दें प्राथमिकता

ये तो ज्यादातर लोगों को पता होता है कि किसी भी गंतव्य तक जानें के लिए सीधी उड़ान लेने से पैसे का काफी बचत हो सकता है, हालांकि यह कम लोग ही जानते हैं कि कनेक्टिंग उड़ानें तुलनात्मक रूप से सस्ती होती हैं। ऐसे में कनेक्टिंग फ्लाइट चुनने से आप कुछ हद पैसों की बचत कर सकते हैं।

7. लॉयल्टी क्रेडिट्स का उपयोग करें

कई ऐसी एयरलाइन कंपनियां हैं, जो अपने लॉयल कस्टमर का खासा ध्यान रखती हैं। ऐसी एयरलाइंस अपने रेगुलर कस्टमर को ‘ट्रैवल या माइल्स क्रेडिट’ प्रदान करती हैं। जिसका उपयोग करके भविष्य की बुकिंग के लिए किया जा सकता है। वहीं बैंक के ज्यादातर क्रेडिट और डेबिट कार्ड ट्रैवल पॉइंट्स के साथ भी आते हैं, जिनका यूज करके टिकट बुकिंग की लागत को कम किया जा सकता है।

Leave a Comment