skip to content

भारत से दुबई लौटने के लिए प्रवासियों को आखिर किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत? Emirates ने दी जानकारी

दुबई निवास वीजा धारक भारत से दुबई की यात्रा तब कर सकते हैं, जब उनके पास नेगेटिव कोविड परीक्षण का रिपोर्ट हो। इसके अलावा रेजीडेंसी और विदेश मामलों के महानिदेशालय (GDRFA) से अनुमोदन भी प्राप्त होना चाहिए।

मिली जानकारी के अनुसार, चेक-इन काउंटरों पर एयरलाइन के प्रतिनिधि इन दो आवश्यकताओं की जांच करेंगे, न कि यात्रियों के कोविड टीकाकरण की स्थिति। ट्विटर पर एक ग्राहक को जवाब देते हुए, अमीरात एयरलाइन के सपोर्टर ने कहा कि यात्रियों को प्रस्थान के 48 घंटों के भीतर एक पीसीआर परीक्षण का नकारात्मक परिणाम और यात्रा से चार घंटे पहले एक नकारात्मक रैपिड पीसीआर परीक्षा परिणाम होना चाहिए।

एयर इंडिया के एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की कि दुबई में नागरिक उड्डयन अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, यात्रियों को दुबई में उतरने के लिए, केवल तीन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। उन्हें प्रस्थान से 48 घंटे पहले जीडीआरएफए अनुमोदन, नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षा परिणाम और हवाई अड्डे से रैपिड पीसीआर परीक्षा परिणाम की आवश्यकता होती है।

भारतीय विमानन कंपनी विस्तारा एयरलाइंस ने इस संबंध में ट्रैवल एजेंसियों और अन्य हितधारकों को नोटिस जारी किया है।

एक एयरलाइन सूत्र ने बताया कि दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से पारित नियमों के मुताबिक, एयरलाइन की ज़िम्मेदारी यह जांचना है कि दुबई जाने वाले यात्रियों के पास वैध जीडीआरएफए अनुमोदन है; न कि उनके टीकाकरण की स्थिति।

भारत से दुबई लौटने के लिए प्रवासियों को आखिर किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत? Emirates ने दी जानकारी

पिछले हफ्ते, यूएई के जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी (जीसीएए) और नेशनल इमरजेंसी क्राइसिस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनसीईएमए) ने घोषणा की कि छह देशों के पूरी तरह से टीकाकरण वाले निवास वीजा धारक यूएई लौट सकते हैं, जब तक कि उनके टीके की खुराक के दोनों जाब नहीं हो जाते। यूएई में लिया गया।

यात्रियों की कुछ श्रेणियां – जिनमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, शिक्षक, छात्र, एक्सपो 2020 कार्यकर्ता, चिकित्सा छूट और मानवीय मामले शामिल हैं – टीकाकरण की स्थिति के बावजूद यात्रा कर सकते हैं।