Placeholder canvas

वैकल्पिक मार्ग के जरिए UAE जा रहे भारतीय प्रवासी, करना पड़ रहा Dh4,000-Dh6,000 तक भुगतान

भारत की सीधी उड़ान पर लगी रोक की वजह से संयुक्त अरब अमीरात जाने के लिए वैकल्पिक यात्रा तलाशने वाले भारतीय प्रवासियों को करीब Dh4,000-Dh6,000 तक भुगतान करना पड़ रहा है। इस पैकेज में ट्रैवल एजेंसियां ​​फ्लाइट टिकट से लेकर 15 रात के होटल स्टे (क्वारंटीन पीरियड) तक का इंतजाम कर रही हैं।

Forever Tourism के एक प्रवक्ता ने कहा, बहुत सारे प्रतिबंध हैं – जब एक एयरलाइन कहती है कि यात्री कुछ आवश्यकताओं को पूरा करने पर यात्रा कर सकते हैं, तो दूसरा एयरलाइन इसके ठीक विपरीत बताएगा। यह बहुत विरोधाभासी है, और यात्री किसी तीसरे देश की यात्रा करने से हिचकिचाते हैं, लेकिन वे प्रवासी, जिन्हें भारत में फंसे रहने पर अपनी नौकरी की चिंता है, वे अभी भी यूएई जल्द से जल्द पहुंचने के लिए नए मार्गों की तलाश कर रहे हैं।

वैकल्पिक मार्ग के जरिए UAE जा रहे भारतीय प्रवासी, करना पड़ रहा Dh4,000-Dh6,000 तक भुगतान

कई भारतीय यात्री कतर से उड़ान भरने का विकल्प चुन रहे हैं, जिसने हाल ही में पूरी तरह से टीकाकरण वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया है। दोहा के जरिए यात्री अमीरात, कतर एयरवेज या फ्लाईदुबाई के जरिए यूएई के लिए यात्रा कर सकते हैं।

Forever Tourism के प्रवक्ता ने कहा कि टिकट की मांग काफी ज्यादा है, लेकिन यात्री कोई भी भुगतान करने से पहले यात्रा संबंधी सभी पुष्टि चाहते हैं। मालदीव, सर्बिया, जॉर्जिया और आर्मेनिया के जरिए यूएई में फिर से प्रवेश करने के इच्छुक भारतीयों के लिए शीर्ष स्थान हैं, लेकिन हाल ही में वे अपनी यात्रा योजनाओं के साथ आगे बढ़ने से कतरा रहे हैं। बहुत सारे यात्री यूएई में किसी भी बदलाव पर स्पष्टता की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

वैकल्पिक मार्ग के जरिए UAE जा रहे भारतीय प्रवासी, करना पड़ रहा Dh4,000-Dh6,000 तक भुगतान

वहीं Al Tayer Travel के एक प्रवक्ता ने कहा, यात्रियों को डर है कि उड़ान नियमों में अंतिम समय में बदलाव हो सकता है, जिससे वे इन देशों में फंसे रह सकते हैं।

एतिहाद और यूएई के विमानन नियामक के नवीनतम अपडेट के अनुसार, भारत से यूएई के लिए उड़ानें 2 अगस्त तक निलंबित रहेंगी। उद्योग के कुछ सूत्रों का मानना ​​है कि अधिकारी वाणिज्यिक उड़ानों को पूरी तरह से फिर से शुरू नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसके बजाय ‘सिल्वर वीजा’ की अनुमति देने के लिए प्रतिबंधों में ढील देंगे।

वैकल्पिक मार्ग के जरिए UAE जा रहे भारतीय प्रवासी, करना पड़ रहा Dh4,000-Dh6,000 तक भुगतान

Al Tayer Travel ने कहा कि 7 अगस्त से 12 अगस्त तक निर्धारित भारत-दुबई उड़ानें एयरलाइंस द्वारा रद्द कर दी गईं। एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा उड़ान प्रतिबंध 31 अगस्त तक चल सकता है। एक ट्रैवल एजेंट के अनुसार, जॉर्जिया के लिए उड़ान टिकट की कीमत आमतौर पर Dh1,200 और Dh1,300 के बीच होती है, जो Dh4,500 तक बढ़ सकती है।

दुबई से रियाद के बीच प्रति सप्ताह 78 उड़ानों संचालित हो रही है। इसके बाद नई दिल्ली, प्रति सप्ताह 58 उड़ानें हैं। बहरीन (58 उड़ानें), काहिरा (51 उड़ानें) और बेरूत (49 उड़ानें) ने भी Flightradar24 की शीर्ष 10 सूची में जगह बनाई है।