Placeholder canvas

यूएई में अगले पांच वर्षों में महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 25,000 नौकरियों होंगी पैदा

यूएई से एक बड़ी खबर समाने आई है और ये खबर नौकरियों को लेकर है। दरअसल, खबर है कि UAE में अगले पांच वर्षों में महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 25,000 नौकरियां पैदा होगी।

जानकारी के अनुसार, अगले पाँच वर्षों में प्राथमिकता वाले औद्योगिक क्षेत्रों को समर्थन देने के लिए 25,000 नौकरियों का विस्तार किया जायेगा। यूएई के उप-राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने सोमवार को राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एक Dh30 बिलियन की पहल की घोषणा करी है। वहीं इस ऑपरेशन 300bn का समर्थन करने के लिए शुरू की गई, अमीरात विकास बैंक की रणनीति का उद्देश्य औद्योगिक क्षेत्र के लिए सबसे बड़ा समर्थन नेटवर्क प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के प्रमुख ड्राइवर के रूप में बैंक की भूमिका का लाभ उठाना है।

इसी के साथ उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री और ईडीबी के अध्यक्ष डॉ। सुल्तान अल जाबेर ने बैंक के रणनीति स्तंभ और उद्देश्य प्रस्तुत किए, जिसके तहत 13,500 से अधिक एसएमई का वित्त पोषण किया जाएगा।

वहीं उन्होंने कहा कि रणनीति का शुभारंभ औद्योगिक रणनीति 2021-2031 उद्देश्यों के अनुरूप है। “ऑपरेशन 300bn एक व्यापक राष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य यूएई के सतत आर्थिक विकास में औद्योगिक क्षेत्र के योगदान को बढ़ाना है।  वहीं ये भी कहा कि मंत्रालय और बैंक स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, खाद्य सुरक्षा और प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न उद्योगों में बड़े निगमों, एसएमई और उद्यमियों को समर्थन देने के लिए निकट सहयोग करेंगे।

इसी के साथ अल जाबेर ने कहा कि EDB ऑपरेशन 300bn के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय इंजन के रूप में काम करेगा, साथ ही अमीरीटिस को आवास वित्त प्रदान करने के लिए अपने निरंतर जनादेश के साथ लचीला आवास समाधान प्रदान करने के अलावा, EDB UAE नागरिकों और निवासियों के लिए प्रशिक्षण, परामर्श और मार्गदर्शन के साथ कंपनियों और उद्यमियों को अपनी पेशकश को पूरा करेगा।

वहीं अल जाबेर ने समझाया कि ईडीबी आपूर्ति श्रृंखला समर्थन, परियोजना वित्तपोषण, दीर्घकालिक वित्तपोषण, व्यापार त्वरक, इक्विटी पूंजी वित्तपोषण, और एक व्यापार विकास सहायता निधि सहित अन्य उपकरण प्रदान करेगा। वहीं उन्होंने कहा कि कोविड -19 के बाद के युग में सतत आर्थिक विकास को बनाए रखना और आगे बढ़ाना यूएई के नेतृत्व की प्राथमिकता है। वहीं उन्होंने कहा कि, “ऑपरेशन 300bn हमारे हितधारकों के साथ एक जबरदस्त सहयोगात्मक प्रयास का नतीजा है, जो बदले में सक्षम और हमें व्यावहारिक, एकीकृत समाधान विकसित करने की अनुमति देता है जिसे हम तुरंत लागू करना शुरू कर सकते हैं।

इसी के साथ अल जबेर ने जोर देकर कहा कि अगले चरण में, ईडीबी औद्योगिक क्षेत्र को प्रदान की गई वित्तीय सहायता को आगे बढ़ाएगा। वहीं इसकी प्राथमिकताओं में छोटे और मध्यम औद्योगिक कंपनियों के लिए वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने के लिए यूएई बैंकों के साथ साझेदारी स्थापित करना और 2021 में अपने प्रत्यक्ष वित्तपोषण को प्राथमिकता वाले क्षेत्रों का समर्थन करने के लिए 73 प्रतिशत तक बढ़ाना शामिल है, जबकि व्यापक वित्तीय समाधानों के साथ रेखांकित क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।