skip to content

कुवैती नागरिकों ने घरेलू कामगारों की टिकटों पर इन सारे छूटों की करी मांग, एयरलाइंस ने किया स्वीकार!

7 दिसंबर से कुवैत में घरेलू कामगारों की वापसी की व्यवस्था की जा रही है। वहीं इस बीच इन घरेलू कामगारों की वापसी को लेकर एक बड़ी खबर समाने आई है। दरअसल खबर है कि कुवैती नागरिकों को अपने घरेलू कामगारों के लिए उड़ान के टिकटों का विवरण बदलने की अनुमति दी गयी है, जिसमें उनके जानकारी को संशोधित करना या कुवैती नागरिकों पर बोझ को कम करने के उपायों के तहत टिकटों पर तारीखों को स्थगित करना शामिल है।

जानकारी के अनुसार, कुवैत एयरवेज और जज़ीरा एयरवेज और DGCA के बीच हुई एक बैठक दौरान संयुक्त सहयोग के ढांचे के अन्तर्गत राष्ट्रीय एयरलाइंस द्वारा इसे स्वीकार किया गया। साथ ही अन्य प्रतिनिधियों ने आरक्षण, संशोधन और रद्द करने की प्रक्रियाओं पर नीतियों और शर्तों पर चर्चा की गयी।

वहीं घरेलू कामगारों की वापसी के लिए योजना में अनुच्छेद 20, वैध निवास वीजा के साथ गंतव्यों से यात्रा करने वाले घरेलू कामगारों के लिए बुक किए गए टिकट के शुल्क में छूट दी गई है। वहीं कुवैतियों को उनकी नौकरानियों या ड्राइवरों के लिए उड़ान टिकट समायोजित करने का अतिरिक्त लाभ शामिल है।

कुवैती नागरिकों ने घरेलू कामगारों की टिकटों पर इन सारे छूटों की करी मांग, एयरलाइंस ने किया स्वीकार!

जानकारी के अनुसार, प्रत्येक राष्ट्रीय एयरलाइन कंपनी की अपनी नीतियां होती हैं, लेकिन घरेलू कामगारों की यात्रा टिकटों में, नीतियों में टिकटों की जानकारी बदलने की अनुमति देने के लिए एक समान रहती है, जिसमें आवश्यकताओं में ढील देना और संशोधन की अनुमति देना और टिकटों पर तारीखों को स्थगित करना शामिल है। वहीं कुवैती परिवारों में घरेलू श्रमिकों की कमी के कारण कुवैतियों की में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। घरेलू कामगार भर्ती एजेंसियां ​​सरकार को इस कमी के लिए दोषी ठहराती हैं, उनका कहना है कि उनके पास मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं और वे अधिकारियों से प्रतिबंध के कारण नए कर्मचारियों को लाने में असमर्थ हैं।

आपको बता दें, कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कुवैत ने 34 देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा रखा है जिसक वजह से घरेलू कामगार वापस नहीं लौट पा रहे हैं। लेकिन बा 7 दिसम्बर से सभी घरेलू कामगार वापस लौटेंगे।