UAE में बढ़ी तेल की कीमत; जुलाई महीने में पेट्रोल के लिए करना पड़ रहा अधिक भुगतान, जानिए नया रेट

UAE Petrol Diesel Prices: संयुक्त अरब अमीरात में जुलाई 2022 महीने के ईंधन की कीमतों की घोषणा हुई है और ये कीमत की घोषणा यूएई ईंधन मूल्य समिति ने करी है। जानकारी के अनुसार, यूएई ईंधन मूल्य समिति ने 30 जून को जुलाई 2022 के महीने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों (UAE Petrol Diesel Prices) की घोषणा करी है।

यूएई ईंधन मूल्य समिति द्वारा की गयी घोषणा के अनुसार, 1 जुलाई से सुपर 98 पेट्रोल की कीमत Dh4.63 प्रति लीटर हो चुकी है, जबकि जून में यह Dh4.15 थी। वहीं जून में Dh4.03 की तुलना में स्पेशल 95 पेट्रोल की कीमत Dh4.52 प्रति लीटर हो गई है।

इसी के साथ ई-प्लस 91 पेट्रोल की कीमत Dh4.44 प्रति लीटर हो गई है, जबकि पिछले महीने Dh3.96 प्रति लीटर थी। वहीं डीजल मई में Dh4.76 की तुलना में Dh4.14 प्रति लीटर पर चार्ज किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात ने अगस्त 2015 में वैश्विक तेल दरों के साथ स्थानीय ईंधन की कीमतों को संरेखित करने का निर्णय लिया था इसलिए समिति हर महीने के अंतिम सप्ताह में संशोधित मासिक ईंधन दरों की घोषणा करती है। इससे पहले जून माह के लिए समिति ने मई के अंतिम दिन ईंधन दरों की घोषणा की। यूएई के इतिहास में संशोधित दरें सबसे अधिक थीं जब ईंधन की कीमतें Dh4 प्रति लीटर को पार कर गईं।

वहीं वैश्विक तेल की कीमतें 110 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहने के साथ, क्या तेल की कीमतें जुलाई के लिए और बढ़ेंगी या संशोधित की जाएंगी  इस पर फैसला आने की उम्मीद है। वहीं जब संयुक्त अरब अमीरात ने 31 मई को ईंधन की कीमतों में Dh4 प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि की, तो 1 जून को तारीख बदलने से पहले कारों के टैंकों को भरने के लिए पेट्रोल स्टेशन पर देर शाम मोटर चालकों की लंबी कतारें देखी गईं।

इसी के साथ वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण, विशेष रूप से फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात में पेट्रोल की कीमतों में जनवरी 2022 से 56 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

ये भी पढ़ें- बकरीद की छुट्टियों पर UAE के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने की नए उड़ान की घोषणा, जानिए भारत के किस शहर से मिलेगी उड़ान

Leave a Comment