Placeholder canvas

Air India को खरीदने की रेस में UAE इनवेस्टर भी शामिल

भारतीय एयरलाइन्स एयर इंडिया को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि भारतीय एयरलाइन्स एयर इंडिया को UAE खरीदने वाला है।

दरअसल, भारतीय एयरलाइन्स एयर इंडिया का बहुप्रतीक्षित निजीकरण के इस साल की पहली छमाही में पूरा होने की संभावना है। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि राष्ट्रीय वाहक के लिए वित्तीय बोलियां मई में किसी समय प्रस्तुत की जाएंगी। उन्होंने कहा कि गुरुवार को एक बैठक में वित्तीय बोलियां प्रस्तुत करने की समयसीमा तय की गई थी।

Air India को खरीदने की रेस में UAE इनवेस्टर भी शामिल

इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि “कल एक बैठक हुई थी। उन्होंने तय किया है कि वित्तीय बोलियों को 64 दिनों के भीतर आना है वहीं वित्तीय बोलियाँ मई में कुछ समय में होंगी और इसके बाद निर्णय लेने और एयरलाइन को सौंपने का प्रश्न है। वहीं उन्होंने कहा कि निजीकरण के पहले के प्रयास सफल नहीं हुए थे।

वहीं उद्योग सूत्रों के अनुसार, एयरलाइन, जो लंबे समय तक किसी भी खरीदार को आकर्षित नहीं करती थी, अब टाटा संस और स्पाइसजेट के प्रमोटर अजय सिंह संभावित बोलीदाताओं के रूप में सामने आए हैं। इसके अलावा, रिपोर्टों से पता चलता है कि अजय सिंह ने एयर इंडिया की बोली लगाने के लिए रास अल खैमाह इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और दिल्ली स्थित बर्ड ग्रुप के प्रमोटर अंकुर भाटिया के साथ साझेदारी की है।

Air India को खरीदने की रेस में UAE इनवेस्टर भी शामिल

इसी के साथ डीआईपीएएम के सचिव तुहिन कांता पांडे ने पहले कहा था कि सरकार को एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए ब्याज की कई अभिव्यक्ति मिली हैं। वहीं प्रक्रिया को दो चरणों में विभाजित किया गया है। पहले चरण में, इच्छुक बोलीकर्ताओं द्वारा ब्याज की अभिव्यक्तियाँ प्रस्तुत की गई हैं और उन्हें प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम) में वर्णित पात्रता मानदंड और अन्य शर्तों के आधार पर सूचीबद्ध किया जाएगा। इसी के साथ चरण दो में, शॉर्टलिस्ट किए गए इच्छुक बोलीदाताओं को प्रस्ताव (आरएफपी) के लिए अनुरोध के साथ प्रदान किया जाएगा और उसके बाद पारदर्शी बोली प्रक्रिया होगी।

आपको बता दें, भारत सरकार एयर इंडिया को बचने वाली है और एयर इंडिया को को खरीदने के लिए 209 कर्मचारियों के एक समूह ने भी बोली लगाई थी। डनलप और फाल्कन टायर्स के एस्सार और पवन रुइया ने भी एयर इंडिया के लिए बोली लगाई है।

 

Leave a Comment