UAE-India flights: प्रवासियों के लिए खुशखबरी, हवाई टिकट दरों में आयी कमी; जानिए संभावित किराया

UAE-India flights: संयुक्त अरब अमीरात-भारत की उड़ानों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर है कि इन मार्गों पर उड़ान टिकटों में अचानक गिरावट आई है। टिकट दामों में आयी गिरावट निश्चित तौर पर उन प्रवासियों और कामगारों के लिए खुशखबरी साबित होगी, जो यूएई-भारत रूट पर यात्रा करना चाह रहे हैं।

दरअसल दुबई-बेंगलुरु और दुबई-चेन्नई के दोनों तरफ के रूट पर बीते सप्ताह 2000 दिरहम हवाई टिकट के दाम थे तो वहीं अब ये घटकर 1300 दिरहम तक पहुंच गए हैं। ऐसा ही कुछ दुबई- मुंबई के रूट पर देखने को मिला है। इस रूट पर टिकट के दाम मौजूदा समय में 1500 दिरहम तक पहुंच गए हैं।

जानकारी के अनुसार, फरवरी में, यूएई ने सभी इनबाउंड यात्रियों के लिए अपनी यात्रा आवश्यकताओं को अपडेट किया जिसके बाद अब टीका लगाए गए यात्रियों को अब प्रवेश करने के लिए आरटी-पीसीआर या रैपिड टेस्ट की आवश्यकता नहीं है।

वहीं यूएई के निवासी जीडीआरएफए या आईसीए की मंजूरी के बिना भी दुबई की यात्रा कर सकते हैं। जिसके बाद भी उड़ान टिकटों में अचानक गिरावट आई है ।

टिकट दाम में आए बड़े गिरावट को लेकर यूरेनस ट्रैवेल्स के गॉडफ्रे लोपेज ने कहा कि “चूंकि संयुक्त अरब अमीरात में स्कूल फिर से खुल गए हैं,इसलिए इन मार्गों पर यात्रा दिसंबर-जनवरी की अवधि की अपेक्षा कम हो गए है, हालांकि संयुक्त अरब अमीरात में पीसीआर-परीक्षणों को खत्म कर दिया गया है,लेकिन मौजूदा समय में यात्रियों की संख्या कम है क्यों अभी भी ऑफ-पीक सीजन है।

वहीं वर्तमान में,भारत से संयुक्त अरब अमीरात के लिए एकतरफा टिकट की कीमत Dh500 और Dh700 के बीच है। यूएई-टू-इंडिया का हवाई किराया Dh300 और Dh500 के बीच है। पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक सेवाओं के लॉन्च में और देरी करने के भारत के निर्णय ने इस ऑफ-सीजन के दौरान दरों को प्रभावित नहीं किया है।

इसी के साथ लोपेज ने कहा, ‘अगर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना रहता है तो यात्री इस लागत को वहन करेंगे। कुछ एयरलाइंस पहले ही 28 फरवरी से हवाई किराए पर ईंधन से संबंधित लागत में 20 प्रतिशत की वृद्धि कर चुकी हैं। वहीं वर्तमान में, फ्लाईदुबाई भारत के लिए एक इकोनॉमी टिकट की कीमत Dh300 से Dh400 रेंज में है।

गो फर्स्ट, इंडिगो और स्पाइसजेट जैसे भारतीय वाहक संयुक्त अरब अमीरात से भारत के लिए Dh300 से Dh350 पर एक-तरफ़ा उड़ानें संचालित करते हैं,जबकि एक राउंड ट्रिप की लागत Dh1300 है। कम लागत वाली भारतीय वाहकों ने भी अधिक यात्रियों को आकर्षित करने के लिए प्रति व्यक्ति सामान भत्ता 10 किलोग्राम बढ़ाकर 40 किलोग्राम कर दिया है।

वहीं अबू धाबी से कोच्चि और अन्य दक्षिणी भारतीय राज्यों के लिए एतिहाद की उड़ान की कीमत Dh1,400 से Dh1,600 है। कम उड़ान आवृत्ति के कारण भारत में किसी भी अन्य गंतव्य की तुलना में बेंगलुरु का किराया अधिक है। इसी के साथ मुंबई के लिए उड़ानें लगभग Dh1,500 और दिल्ली के लिए हवाई किराया Air India के साथ Dh1,800 के आसपास है। नवंबर और दिसंबर की तुलना में ये यात्राएं काफी सस्ती साबित हो रही हैं। वहीं सूत्रों के मुताबिक मई में यात्रा में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। लोपेज ने कहा, “यूएई के कई प्रवासी ईद के लिए घर वापस जाएंगे और इससे हवाई किराए में बढ़ोतरी होगी।”

Leave a Comment