UAE flights: सऊदी ने की मेगासिटी नियोम से दुबई के लिए साप्ताहिक उड़ान सेवा शुरू करने की घोषणा

सऊदी अरब की मुख्य एयरलाइन ने नए उड़ान की घोषणा करी है और ये उड़ान सेवा यात्रियों को अगले महीने मेगासिटी ‘नियोम’ (Neom) से दुबई के लिए मिलेगी। यह फ्लाइट सेवा साप्ताहिक रहेगी।

इसको लेकर सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने कहा कि सऊदिया अरेबियन द्वारा संचालित साप्ताहिक निओम-दुबई फ्लाइट सेवा जून 2022 के अंत तक शुरू होंगी, इसके बाद लंदन के लिए भी नई उड़ान सेवा शुरू करने की योजना है।

इससे पहले राष्ट्रीय एयरलाइन ने 2019 में नियोम के हवाई अड्डे के लिए पहली उड़ान संचालित की। वहीं एसपीए रिपोर्ट के अनुसार, परियोजना के सीईओ, नदमी अल-नस्र ने सोमवार को कहा, “हवाईअड्डा निओम के विकास का एक प्रमुख प्रवर्तक है, जो निवासियों और व्यापार भागीदारों के लिए नियोम तक कुशल पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।”

एक वरिष्ठ अधिकारी ने पिछले अक्टूबर में एएफपी को बताया कि नियोम 2025 तक अपने पहले व्यवसायों और निवासियों का स्वागत करने के लिए ट्रैक पर पहुंच बना लेगा। जैसा कि वे नियोम को ऑनलाइन लाने की कोशिश कर रहे हैं, सऊदी अधिकारी भी विमानन क्षेत्र के विस्तार का लक्ष्य बना रहे हैं जो राज्य को वैश्विक यात्रा केंद्र में बदल देगा।

वहीं लक्ष्यों में दशक के अंत तक 330 मिलियन यात्रियों तक वार्षिक यातायात को तिगुना करना और 2030 तक इस क्षेत्र में 100 बिलियन डॉलर का निवेश शामिल है।

2017 में हुई थी नियोम की घोषणा

सऊदी ने रियाद में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव सम्मेलन, 2017 में निओम के निर्माण की घोषणा की थी। कार्यक्रम में बोलते हुए रोबोटिक्स फर्म बोस्टन डायनेमिक्स के सीईओ मार्क रॉयबर्ट ने कहा था कि महानगरों में रोबोट को सुरक्षा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा था कि रोबोट बहुत से काम कर सकते हैं जिनमें सुरक्षा, लॉजिस्टिक्स, होम डिलीवरी, बुजुर्गों और कमजोर की देखभाल शामिल है।

Leave a Comment