UAE में शादी करने के लिए किन दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत, क्या है प्रक्रिया और कितना आता है खर्चा? जानिए यहां

अलग अलग देशों में शादी-विवाह के अलग अलग रीति रिवाज और कानून बने हुए है। यही वजह है कि उन देशों में रहने वाले नागरिकों और प्रवासियों को उसी देश के कानून और नियम के मुताबिक पालन करना होता है।

वहीं इस बीच हम आपको इस लेख के माध्यम से UAE में शादी करने के लिए किन- किन दस्तावेजों की आवश्यकता है और शादी की क्या प्रक्रिया है। इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं।

यूएई में शादी करने के लिए क्या चीजें है जरुरी, जानिए यहां

1. यूएई में शादी करने के लिए सबसे पहले दुल्हन की मंजूरी होनी चाहिये इसके बाद ही शादी हो सकती है। 2.  दुबई में विवाह अनुबंध (पति, पत्नी या पत्नी के अभिभावक) के लिए कम से कम एक पार्टी को यूएई में निवास वीजा होना चाहिए। वहीं अरब अमीरात के अन्य जगहों पर कानून कहता है कि दूल्हा और दुल्हन दोनों ही यूएई के निवासी होने चाहिए।

3. यूएई में संबंधित सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से जारी किए गए दंपति के लिए एक पॉजिटिव प्री-मैरिटल स्क्रीनिंग प्रमाण पत्र होना चाहिए। प्री-मैरिटल स्क्रीनिंग को अनिवार्य है और इस उद्देश्य यूएई एड्स जैसे संक्रामक रोगों को रोकना है।

4. वैवाहिक जांच परीक्षण स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय, स्वास्थ्य विभाग – अबू धाबी, दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण के किसी भी एक मेडिकल सेंटरों में माध्यम से किया जाना चाहिए:मेडिकल स्क्रीनिंग सर्टिफिकेट के आधार पर, यदि कोई एक पक्ष इससे पीड़ित हो तो विवाह के आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है।

UAE की अदालतों में आवेदक विवाह प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अनुरोध कर सकते हैं। वहीं यूएई के न्याय मंत्रालय ने एक ऑनलाइन प्रणाली शुरू की है, जो मध्य पूर्व क्षेत्र में अपनी तरह की पहली योजना है। इसके अलावा आपको बस वेबसाइट खोलने, फॉर्म भरने और अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता है।

एक बार आवेदन को अंतिम रूप देने के बाद, रजिस्ट्रार को प्रक्रिया पूरी करने के लिए नियुक्त किया जाएगा। इस सेवा का उद्देश्य विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक अवधि को संघनित करना है।

दुबई संग पूरे अरब अमीरात में शादी करने के लिए किन दस्तावेज की पड़ती है जरूर, जानिए यहां

uae marriage

1.संबंधित पक्षों और गवाहों के लिए मूल पहचान पत्र होने चाहिए। वहीँ प्रवासियों के लिए अपने पासपोर्ट वीजा पृष्ठ भी शामिल होगा। 2. दुल्हन और दूल्हे को संयुक्त अरब अमीरात के अंदर एक सरकारी अस्पताल से चिकित्सा परीक्षण रिपोर्ट लेनी पड़ेगी और ये रिपोर्ट स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमोदित मॉडल के अनुसार होनी चाहिए।

3. इसके लावा दुल्हन के पिता की मृ’त्यु के मामले में डे’थ सर्टिफिकेट होना चाहिए। 4. तलाक या दुल्हन की विधवा होने के मामले में, उन्हें यह साबित करते हुए एक आधिकारिक दस्तावेज तैयार करना चाहिए कि वह तलाकशुदा है या विधवा है और इस पर संबंधित अधिकारियों द्वारा मुहर लगाई जानी चाहिए।

5. मैरेज कॉन्ट्रैक्ट के दौरान अनुपस्थित पक्ष के अटॉर्नी की एक आधिकारिक पॉवर होनी चाहिए। 6. विदेश से या वाणिज्य दूतावास या दूतावास द्वारा जारी किए गए किसी भी दस्तावेज को अरबी में सत्यापित और अनुवादित किया जाना चाहिए।

UAE में शादी करने की प्रक्रिया

प्रक्रिया आसान और सरल है। अदालत ने निर्धारित तिथि और समय पर सभी आवश्यक पक्षों को आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है।

जानिए यूएई में क्या लगते हैं विवाह प्रमाण पत्र प्राप्त का खर्चा।

पंजीकरण शुल्क Dh200, knowledge Dh10, inovation Dh10

उपरोक्त दिए के बाद सभी नियमों का पालन करके के बाद आपकी शादी हो जाएगी और शादी का प्रमाण मात्र भी मिल जायेगा।

Leave a Comment