UAE में ईद उल-फित्र की छुट्टी होने से बढ़ गए भारतीय फ्लाइट के टिकट के दाम, जानिए संभावित किराया

UAE से भारतीयों के लिए एक खबर आई है जिसका असर सीधे उनकी जेब पर पड़ने वाला है। एक तरफ जहां बीते 2 सालों में पूरी दुनिया कोरोनावायरस के संक्रमण से जूझते हुए परेशान हो गई तो दूसरी तरफ अब कोरोनावायरस के मामले काफी कम सामने आ रहे हैं और इसी कड़ी में अब कोरोनावायरस के नियमों में ढील बरती जा रही है।

संयुक्त अरब अमीरात में 1 मई से लेकर 5 मई तक के लिए ईद उल -फित्र की छुट्टियों का ऐलान किया गया है, जिसके चलते लोग घूमने फिरने का प्लान तैयार कर रहे हैं। इसी वजह से फ्लाइट के किराए में 40 से 60% तक की वृद्धि देखी जा रही है। और इस वृद्धि का सीधा असर भारतीयों पर पढ़ने की पूरी संभावना है।

जानिए कितना है फ्लाइट का किराया

एक तरफ जहां भारत के विमानों का किराया बढ़ा है तो दूसरी तरफ यूएई से बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल जाने वाली फ्लाइट्स के किराए में भी बढ़ोतरी देखी गई है। अगर बात करें इन देशों की किराए की तो विमान का टिकट ₹25000 से लेकर ₹42000 तक है।

अगर सामान्य दिनों में इसकी राय की बात करें तो अमूमन यह किराया 17 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए तक होता है। जबकि फिलीपींस जैसे स्थानों के लिए फ्लाइट के किराए की तुलना अगर की जाए तो वह फरवरी और मार्च के माह से भी कम होता है। दूसरी तरफ श्रीलंका के लिए भी फ्लाइट का किराया काफी कम है।

डीरा ट्रैवल एंड टूरिस्ट एजेंसी के जीएम टीपी सुधीश ने जानकारी देते हुए कहा कि श्रीलंका का किराया इसलिए कम है क्योंकि वहां पर भारी आर्थिक संकट की स्थिति है।

इस वजह से बढ़ गए टिकटों के दाम

डीरा ट्रैवल एंड टूरिस्ट एजेंसी के जीएम टीपी सुधीश ने कहा,“श्रीलंका को छोड़ कर लगभग सभी जगहों के किराए में 40 से 60 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस दौरान त्योहार भी हैं। पर्यटकों की आवाजाही लगभग महामारी से पहले के स्तर पर पहुंच गई है।”

उन्होंने कहा, “यात्रियों की जितनी डिमांड है उतने विमान नहीं है, इस कारण टिकटों के दाम बढ़े हैं। ओमान और सऊदी अरब के लिए भी किराए बढ़े हैं। यूके और जॉर्जिया के टिकट के दाम भी बढ़े हैं।”

यूएई से अपने देश का कितना है किराया?

यदि बढ़ें किराए पर गौर करें तो दुबई से मुंबई के लिए 1 से 6 मई तक का विमान किराया लगभग 28,500 रुपए। दूसरी तरफ शारजाह से मुंबई का किराया 28 हजार रूपए। जबकि दुबई से कोच्चि का विमान किराया लगभग 42 हजार रूपए है।

ट्रैवल एजेंट्स ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत के दक्षिण के राज्यों जैसे कि केरल के लिए किराया बहुत अधिक है। ईद की छुट्टी के समय कोझिकोड, कोच्चि, कन्नूर और तिरुवंतपुरम जैसे एयरपोर्ट के लिए टिकट की कीमत तकरीबन 40 हजार रुपए है। दूसरी तरफ लखनऊ, दिल्ली और कानपुर के लिए किराया भी अधिक है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के लिए भी फ्लाइट की टिकटों के दामों में वृद्धि दर्ज की गई है। शाहजहां से कराची के लिए एयर टिकट तकरीबन 19460 भारतीय रुपए है।दूसरी तरफ दुबई से कराची और लाहौर के लिए भी किराया तकरीबन 24000 से 26000 के आसपास है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button