UAE ने अर्न्तराष्ट्रीय यात्रियों के लिए प्रवेश नियमों को किया अपडेट, करना होगा इन नए नियमों का पालन

UAE के अथाॅरिटी ने हाल ही में देश में यात्रियों के प्रवेश प्रक्रियाओं को अपडेट किया है। इन सभी नियमों को यात्रियों को पालन करना होगा। वहीं इस पोस्ट के जरिए हम आपको इन सभी प्रवेश प्रक्रियाओं की जानकारी देने जा रहे हैं।

29 अप्रैल को, राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनसीईएमए) ने घोषणा की कि अमीराती और जीसीसी नागरिकों को अब अपने पासपोर्ट दिखाने की आवश्यकता के बिना आईडी कार्ड का उपयोग करके संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश करने की अनुमति है।

वहीं 26 फरवरी, 2022 से, पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को एक वैध टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, जो दर्शाता है कि यात्री को डब्ल्यूएचओ या यूएई द्वारा अनुमोदित वैक्सीन के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और इसमें एक क्यूआर कोड भी शामिल है।

यदि आप संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले विजिटर या निवासी हैं और पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है, तो आपको नमूना एकत्र करने और एक क्यूआर के साथ एक अनुमोदित स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा जारी किए जाने के 48 घंटों के भीतर जारी किया गया एक नकारात्मक COVID-19 PCR परीक्षण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

वहीं अमीरात एयरलाइंस की वेबसाइट के अनुसार, एसएमएस के माध्यम से भेजे गए परीक्षण प्रमाणपत्र स्वीकार नहीं किए जाते हैं और पीसीआर परीक्षा परिणाम में एक क्यूआर कोड होना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ट्रांजिट यात्रियों के लिए, अंतिम गंतव्य पर प्रवेश के लिए नियम और शर्तें लागू होंगी। वहीं 16 वर्ष से कम आयु के संयुक्त अरब अमीरात में आने वाले असंबद्ध यात्रियों को आगमन पर नकारात्मक पीसीआर परीक्षा परिणाम प्रस्तुत करने से छूट दी गई है।

हालांकि, एनसीईएमए ने इन यात्रियों को देश में सभी निवारक और एहतियाती उपायों का पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

COVID-19 पीसीआर परीक्षण और टीकाकरण छूट

  • 12 साल से कम उम्र के बच्चे।
  • मध्यम से गंभीर विकलांगता वाले यात्री:

– मध्यम या गंभीर विकलांगता में तंत्रिका संबंधी विकार और बौद्धिक या विकासात्मक अक्षमताएं शामिल हैं। उदाहरण के लिए: तीव्र रीढ़ की हड्डी की चोट, अल्जाइमर रोग, एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस), ऑटिज्म स्पेक्ट्रम, बेल्स पाल्सी, ब्रेन ट्यू’मर, सेरेब्रल एन्यूरिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, डाउन सिंड्रोम, मि’र्गी और दौ’रे।

– दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित या शारीरिक रूप से अक्षम लोगों सहित अन्य सभी यात्रियों के पास आवश्यकताओं के अनुसार नकारात्मक COVID 19 RT PCR परीक्षण प्रमाणपत्र होना चाहिए।

Leave a Comment