skip to content

UAE: नौकरी छूटने पर मिलेगा मुआवजा, प्रवासी और नागरिक ऐसे करें पंजीकरण, नहीं तो लगेगा जुर्माना

UAE: अगर कोई नागरिया या फिर प्रवासी यूएई में एक निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी हैं, तो अब वो बेरोजगारी बीमा योजना के लिए साइन अप कर सकते हैं।

इस योजना के लिए रजिस्टर करना अनिवार्य है और इसे 1 जनवरी, 2023 को संयुक्त अरब अमीरात के मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (MOHRE) द्वारा लागू किया गया है। वहीं इस योजना में शामिल होने के बाद आपको मूल वेतन के आधार पर, आपको बेरोज़गारी बीमा के पात्र होने के लिए Dh5 या Dh10 प्रति माह का प्रीमियम देना होगा।

ये भी पढ़ें- UAE: नए साल के मौके पर दुबई में मिलेगी मुफ्त पार्किंग सेवा, जानिए कब से लगेगा शुल्क

जानिए क्या है बेरोजगारी बीमा योजना

जानकारी के अनुसार, ‘इस योजना को रोजगार की अनैच्छिक हानि (ILOE) कहा जाता है और आप इसके लिए ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं और इसके लिए कुल सात अलग-अलग प्लेटफार्मों के माध्यम से रजिस्टर किया जा सकता है।

ILOE बीमा योजना के तहत मुआवजा प्राप्त करने के लिए पात्र होने के लिए, आपको अपनी पिछली नौकरी में लगातार कम से कम 12 महीने पूरे करने होंगे, जिसकी गणना उस दिन से की जाएगी जब आपने बीमा योजना की मेम्बरशिप (Membership) ली थी। एक बार जब आप इसके पात्र हो जाते हैं, तो आपको अपने मूल वेतन का 60 प्रतिशत तीन महीने के लिए प्राप्त होगा यदि आप अपने नियंत्रण से परे कारणों से अपनी नौकरी खो देते हैं।

ये भी पढ़ें- UAE: नए साल के मौके पर दुबई में मिलेगी मुफ्त पार्किंग सेवा, जानिए कब से लगेगा शुल्क

योजना की मेम्बरशिप (Membership) लेने के लिए आप इन सात प्लेटफॉर्म करें उपयोग

  1. इंश्योरेंस पूल की वेबसाइट
  2. अल अंसारी एक्सचेंज
  3. कियोस्क मशीनें
  4. दूरसंचार बिल भुगतान चैनल (डू और एतिसलात के माध्यम से)
  5. बीमा पूल स्मार्टफोन एप्लिकेशन – ‘इलो’
  6. बैंक एटीएम और स्मार्टफोन एप्लिकेशन
  7. व्यवसायी सेवा केंद्र

ऐसे करें योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

  1. वेबसाइट इंश्योरेंस पूल पर जाएं
  2. ‘सब्सक्राइब हियर’ शीर्षक वाले लाल बटन पर क्लिक करें, जिसे आप स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं।
  3. फिर आपको ILOE एप्लिकेशन पोर्टल पर ट्रान्सफर कर दिया जाएगा। अगला, ‘व्यक्तिगत’ श्रेणी के तहत चयन करें कि क्या आप एक निजी या संघीय सरकारी कर्मचारी हैं।
  4. अगला, अपने अमीरात आईडी या यूआईडी नंबर (एकीकृत पहचान संख्या) का उपयोग करके साइन इन करें। ऐसा करने के लिए, आपको पंजीकरण पूरा करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त करने के लिए इन दोनों में से कोई एक विवरण और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  5. एक बार जब आप अपना एमिरेट्स आईडी नंबर या यूआईडी नंबर और अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर लेते हैं, तो ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ बटन पर टैप करें।
  6. प्राप्त ओटीपी दर्ज करें, जिसके बाद आप अपने आईएलओई डैशबोर्ड पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  7. डैशबोर्ड आपको दिखाएगा कि आप योजना के तहत श्रेणी ए या श्रेणी बी के अंतर्गत आते हैं या नहीं।

योजना में नामांकन के लिए दो श्रेणियां

केटेगरी A:

  • ऐसे कर्मचारी जिनका मूल वेतन Dh16,000 या उससे कम है।
  • बीमा लागत: Dh5 प्रति माह (या Dh60 वार्षिक)
  • मासिक मुआवजा: आपके मूल वेतन का 60 प्रतिशत, Dh10,000 तक

केटेगरी B:

  • Dh16,000 और उससे अधिक कमाने वाले कर्मचारी
  • बीमा लागत: Dh10 (या Dh120 सालाना)
  • मासिक मुआवजा: आपके मूल वेतन का 60 प्रतिशत, Dh20,000 तक
  1. आपके डैशबोर्ड के शीर्ष पर, आपको अपने व्यक्तिगत विवरणों का सारांश प्राप्त होगा, जिसकी आपको समीक्षा करने की आवश्यकता है। फिर उस बॉक्स को चेक करें जो कहता है ‘मैं पुष्टि करता हूं कि मेरे व्यक्तिगत विवरण सही हैं’।
  2. उसके बाद, आप अपनी ILOE योजना चुन सकते हैं – आपके पास एक या दो साल के लिए इसके लिए नामांकन करने का विकल्प होगा। यदि आप एक वर्ष के लिए योजना की सदस्यता लेना चुनते हैं, तो आपके पास मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प भी होगा।
  3. एक बार योजना बन जाने के बाद, आप शुरुआत की तारीख, समाप्ति, बीमा लागत और ‘कुल देय प्रीमियम’ देखेंगे, जिसका भुगतान आपको प्रति माह, त्रैमासिक या वार्षिक रूप से करना होगा।
  4. एक बार जब आप अपना पसंदीदा विकल्प चुन लेते हैं, तो दस्तावेज़ को पढ़ने के बाद, ‘नियम और शर्तें’ बॉक्स को चेक करें।
  5. ‘अभी भुगतान करें’ पर क्लिक करें।
  6. बीमा प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपना ईमेल पता (वैकल्पिक) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा ईमेल के माध्यम से साइन अप करें।
  7. इसके बाद, आपको ऑनलाइन भुगतान चैनल पर ट्रान्सफर कर दिया जाएगा, जहां आपको अपना क्रेडिट कार्ड विवरण दर्ज करना होगा।
  8. इसके बाद आपके कार्ड में रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। भुगतान के लिए ओटीपी दर्ज करें।
  9. भुगतान की पुष्टि प्राप्त होने के बाद, आपको ईमेल के माध्यम से एक बीमा प्रमाणपत्र भी प्राप्त होगा। वैकल्पिक रूप से, आप अपने बीमा प्रमाणपत्र के पीडीएफ संस्करण को डाउनलोड करने के लिए अपने आईएलओई डैशबोर्ड में लॉग इन कर सकते हैं।

मेम्बरशिप (Membership) लेने की समय सीमा

रोजगार की अस्वैच्छिक हानि (आईएलओई) के संबंध में 2022 के मंत्रिस्तरीय संकल्प संख्या 604 के अनुसार, पात्र कर्मचारियों के पास आईएलओई में सदस्यता लेने के लिए – 30 जून, 2023 तक – छह महीने की अनुग्रह अवधि है।

यदि बीमित कर्मचारी 1 जनवरी, 2023 के बाद की तारीख में नियोजित किया गया था, तो उसके पास मेम्बरशिप (Membership) लेने के लिए चार महीने की अनुग्रह अवधि होगी, जिस दिन से वह यूएई में उतरेगा या जिस दिन ‘वीज़ा परिवर्तन स्थिति’ आएगी।

सदस्यता लेने में विफल रहने पर जुर्माना

यदि आप समय सीमा बीत जाने के बाद योजना की मेम्बरशिप (Membership) लेने में विफल रहते हैं, तो Dh400 का जुर्माना लगाया जाएगा

प्रीमियम की किस्त न चुकाने पर जुर्माना

बेरोजगारी बीमा योजना से संबंधित 2022 के मंत्रिस्तरीय संकल्प संख्या 604 के अनुच्छेद 9 (2) के अनुसार: “इस घटना में कि बीमाकृत [व्यक्तिगत] तीन महीने से अधिक की अवधि के लिए चयनित भुगतान आवृत्ति के अनुसार बीमा प्रीमियम का भुगतान करने में विफल रहता है। देय तिथि, बीमा प्रमाणपत्र रद्द कर दिया जाएगा और Dh200 का जुर्माना लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- यूएई के अमीरात ड्रा ने की Dh200 मिलियन के भव्य पुरस्कार की घोषणा