Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमत में हुआ बड़ा बदलाव, खरीदने से पहले चेक कर लें ताजा रेट

Gold Silver Price: भारतीय सर्राफा बाजार के आंकड़ों के अनुसार सोने-चांदी के दामों में उतार चढ़ाव लगातार जारी है। इस सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी कि आज 6 मार्च को सुबह के समय सोने के दामों में थोड़ा सा उछाल आया है दूसरी तरफ चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

सोने में उछाल तो चांदी में आयी गिरावट (Gold Silver Price)

Gold

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन ऑफिशियल वेबसाइट IBjarates के मुताबिक अप्रैल की सुबह 999 प्योरिटी वाला 24 कैरेट सोना 51 हजार रुपए रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर पहुंच गया है। दूसरी तरफ चांदी के दामों में मंगलवार की शाम की तुलना में कमी आई है।

Ibjarates के मुताबिक 999 प्योरिटी वाला गोल्ड बढ़कर 51467 रुपए प्रति 10 ग्राम, दूसरी तरफ 999 प्योरिटी वाली चांदी भाव गिरने के साथ 65825 रुपए प्रति किलो में बिक रही है। अगर इसकी तुलना मंगलवार के दिन से करें तो उस दिन चांदी का भाव 66468 रुपए प्रति किलो था।

SMS के जरिए पता करें रेट्स

ध्यान देने वाली बात यह है कि IBJA की तरफ से केंद् सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अतिरिक्त शनिवार और रविवार को भी सोने चांदी के दाम जारी नहीं किए जाते हैं। अगर आप 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के आभूषणों के रेट जानना चाहते हैं तो 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर भाव पता कर सकते हैं। मिस कॉल देने के कुछ ही देर बाद आपको एसएमएस के माध्यम से रेट की जानकारी मिल जाएगी।

ऐसे पता करें सोने की गुणवत्ता के बारे में

आभूषण की शुद्धता का पता लगाने के लिए कई तरीकों का प्रयोग किया जाता है। इसमें एक प्रमुख तरीका यह है कि ज्वेलरी पर हॉलमार्क से संबंधित कई तरह के निशान पाए जाते हैं। इन निशानों के जरिए आभूषण की शुद्धता को आसानी से परखा जा सकता है। और इसमें 1 कैरेट से 24 कैरट तक के पैमाने होते हैं।

सोना

मान लीजिए अगर आपके द्वारा खरीदी गई ज्वेलरी 22 कैरेट की होगी तो उस पर 916 अंकित होगा। 21 कैरेट के आभूषण पर 875 लिखा होता है। 18 कैरेट के आभूषण 750 लिखा होता है जबकि 14 कैरेट की ज्वेलरी पर 585 लिखा होता है।

गौरतलब है कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की तरफ से जारी रेट से अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड रेट्स की जानकारी प्राप्त होती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सभी रेट टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के होते हैं।

IBJA द्वारा जारी किए गए दाम देशभर में हर जगह मान्य होते हैं, मगर इसके दामों में जीएसटी नहीं शामिल होती है। आपको बता दें कि जूलरी खरीदने के समय सोने चांदी के भाव रेट समेत होने के कारण अधिक होते हैं।

Leave a Comment