Expo 2020 Dubai: शेख मोहम्मद ने अक्टूबर 2022 में ‘एक्सपो सिटी दुबई’ खोलने की घोषणा

Expo 2020 Dubai: उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक His Highness Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum ने सोमवार को एक्सपो 2020 (Expo 2020 Dubai) साइट को एक नए शहर में बदलने की घोषणा करी है जो कि छह महीने के आयोजन की शानदार सफलता पर आधारित है। वहीं इस एक्सपो सिटी को लेकर दुबई के शासक ने घोषणा करी है कि यह एक ऐसा शहर होगा जो दुबई की सबसे खूबसूरत महत्वाकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करेगा।

दुबई के शासक His Highness Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum ने घोषणा करते हुए कहा कि एक्सपो सिटी दुबई भविष्य का पर्यावरण के अनुकूल, तकनीक-सक्षम शहर होगा, जिसमें कई मेगा इवेंट के प्रमुख मंडप और प्रसाद होंगे। वहीं एक आधिकारिक बयान से पता चला है कि दुबई का सबसे नया ‘शहर’ 1 अक्टूबर, 2022 को खोला जाएगा – ठीक एक साल जब एक्सपो 2020 पहली बार दुनिया भर के विजिटर्स के लिए खोला गया था।

वहीं आयोजन को आगे बढ़ाते हुए विविध आकर्षणों की एक श्रृंखला होगी। व्यापक शहर में कार्यालय, अवकाश सुविधाएं, भोजन और मनोरंजन स्थल, खेल सुविधाएं और एक मॉल होगा। यह दुबई मेट्रो द्वारा पहुंचा जा सकता है और इसमें विश्व स्तरीय दुबई प्रदर्शनी केंद्र (डीईसी) भी होगा। केंद्र कई सम्मेलनों, कार्यक्रमों और गतिविधियों की मेजबानी करना जारी रखेगा।

वहीं एक्सपो 2020 के तीन सबसे अधिक देखे जाने वाले आकर्षण, प्रतिष्ठित अल वासल प्लाजा, गार्डन इन द स्काई ऑब्जर्वेशन टॉवर और असली पानी की सुविधा बनी रहेगी। इस बीच, अलीफ, मोबिलिटी पैवेलियन और टेरा, सस्टेनेबिलिटी पैवेलियन, इंटरैक्टिव शैक्षिक अनुभवों के रूप में जीवित रहेंगे।

इस साल के अंत में, ऑपर्च्युनिटी पवेलियन एक्सपो 2020 दुबई संग्रहालय बन जाएगा। वहीं इस expo सिटी में ठहरने के लिए निर्धारित अन्य आकर्षणों में वूमेन पैवेलियन शामिल है, जिसमें दुनिया भर में महिला परिवर्तन करने वाली महिलाएँ हैं, और आश्चर्यजनक विजन पैवेलियन, यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के दृष्टिकोण का सम्मान करते हैं।

वहीं आने वाले महीनों में लक्ज़मबर्ग, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, भारत, मोरक्को और मिस्र के पुनर्निर्मित संस्करणों सहित कई अन्य देश के pavilions का विवरण घोषित किया जाएगा।

Leave a Comment