Dubai एयरपोर्ट से हैंड बैगेज ले जाने के क्या है नियम, किन चीजों को ले जाने की नहीं अनुमति, जानिए डिटेल

दुबई एयरपोर्ट से अगर आप अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर रहे हैं तो आप सुरक्षा नियम का पालन करते हुए लंबी कतारों से होकर गुजरना पड़ेगा क्योंकि हवाई अड्डे के सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यह बात तब आती है कि कोई यात्री अपने साथ सामान में क्या ले जा सकते हैं या क्या नहीं ले जा सकते हैं।

वहीं दुबई हवाई अड्डे ने अपने सोशल मीडिया चैनलों पर यात्रियों को उन वस्तुओं के बारे में जानकारी दी कि वो अपने साथ हैंड बैगेज में किन सामान को ले जा सकते हैं, और उन्हें किन चीजों को ले जाने से बचना चाहिए। इस पोस्ट के जरिए हम आपको इस बार की सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

तरल पदार्थ, एरोसोल और जैल (एलएजी)

Airport dubai

यदि आप कोई ऐसी वस्तु ले जा रहे हैं जो एक तरल, एक एरोसोल या एक जेल है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आइटम/वस्तुओं को एक पारदर्शी, फिर से सील करने योग्य बैग में रखा गया है, जो 20×20 सेमी से बड़ा नहीं है। साथ ही, आप कितना LAG ले जा सकते हैं, इसकी भी एक सीमा है।

दुबई हवाई अड्डे के अनुसार, अलग-अलग कंटेनर 100 मिलीलीटर से अधिक नहीं होने चाहिए और एलएजी की कुल मात्रा एक लीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस नियम के अपवाद दवाएं और बच्चे का दूध या भोजन हैं।

दवा

यदि आप दवा ले जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे मूल कंटेनरों के साथ ले जाया गया हो। वहीं वीडियो में, दुबई हवाई अड्डे ने यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक सामान और तरल पदार्थ को बैग से बाहर निकालने और उन्हें सुरक्षा मंजूरी पर ट्रे पर रखने की सलाह दी और सुनिश्चित करें कि उन्होंने ट्रे से अपना सारा सामान एकत्र कर लिया है।

इसके अलावा दुबई हवाई अड्डे द्वारा बताई गई इन चीजों को ले जाने पर प्रतिबंधित हैं:

  • शार्प आइटम
  • ह’थियार, शस्त्र
  • कैंची
  • चाकू
  • ज्व’लनशी’ल वस्तुएं
  • लाइटर
  • ड्रिल, हथौड़े और कतरनी
  • बैटरी

आसान सुरक्षा मंजूरी के लिए हैंड बैगेज के लिए टिप्स

दुबई हवाई अड्डे की आधिकारिक वेबसाइट dubaiairports ने हैंड बैगेज के लिए सामान पैक करने के लिए अधिक सामान्य सुझाव दिए हैं:

  • अपने हाथ के सामान में निजी सामान पैक करें।
  • एक ऐसा लैपटॉप रखें जहां उस तक आसानी से पहुंचा जा सके: सुरक्षा स्कैन के समय आपको इसे एक अलग सुरक्षा ट्रे में रखना होगा।
  • हमेशा पुराने बैगेज टैग हटा दें। वे बैगेज सिस्टम को उस बैग को अस्वीकार करने का कारण बन सकते हैं जिससे वे जुड़े हुए हैं।

दुबई हवाई अड्डे के अपडेट किए गए सामान नियम

दुबई हवाई अड्डे की वेबसाइट के अनुसार, गोल और अनियमित आकार वाले सामान स्वीकार नहीं किए जाते हैं और बैग में कम से कम एक सपाट सतह होनी चाहिए।

प्रतिबंधित वस्तुओं से दूर रहें

वस्तुओं की सूची के अलावा आपको अपने हैंडबैग में डालने से बचना चाहिए, जैसा कि ऊपर कहा गया है, दुबई सीमा शुल्क द्वारा प्रदान की गई निषिद्ध वस्तुओं की सूची को भी ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

निषिद्ध सामान कोई भी सामान है जिसे जीसीसी के सामान्य सीमा शुल्क कानून या संयुक्त अरब अमीरात में लागू किसी अन्य विनियमन या कानून के प्रावधानों के तहत आयात या निर्यात करने से प्रतिबंधित किया गया है।

Leave a Comment