Placeholder canvas

दुबई से भारत लौटे यात्री को अमृतसर एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार, सामने आयी ये बड़ी वजह

सोने की तस्करी के मामले वैसे तो सामने आते ही रहते हैं मगर एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। दुबई से लौटे एक शख्स ने ट्रॉली बैग की पहियों में छुपाकर तकरीबन 9.63 लाख रुपयों का सोना अवैध तरीके से भारत लाने में कामयाब हो गया।

मगर पंजाब के अमृतसर जिले स्थित श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्लाइट IX-192 से बाहर आने के बाद कस्टम विभाग की टीम ने शक के आधार पर उसे दबोच लिया।

दुबई से भारत लौटे यात्री को अमृतसर एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार, सामने आयी ये बड़ी वजह

तलाशी के दौरान सोना लाने के आरोपी शख्स ने बार-बार ट्रॉली बैग की पहियों को छूने की कोशिश की थी। उसकी इन्हीं हरकतों को देखते हुए कस्टम विभाग की टीम ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। कस्टम के अधिकारियों द्वारा जब उसके बैग की तलाशी ली गई तो उसकी पहियों में से तकरीबन 196.60 ग्राम सोना बरामद हुआ।

बैग को पहियों से जोड़ने वाले लॉक सोने के बने थे

शक के आधार पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने जब सोना लाने के आरोपी व्यक्ति की तलाशी लेनी चाही तो वह व्यक्ति बार-बार ट्राली बैग की पहियों को छूने की कोशिश कर रहा था। इसके अलावा हैरान करने वाली एक और बात थी कि उसकी ट्राली बैग को पहियों से जोड़ने वाले लॉक सोने के बने थे।

दुबई से भारत लौटे यात्री को अमृतसर एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार, सामने आयी ये बड़ी वजह

इन चारों लाकों को कस्टम की टीम ने बैक की पहियों से अलग किए। इसके बाद उन्हें वजन करने पर उनका कुल वजन 196.60 ग्राम निकला। हिरासत में लिए गए व्यक्ति के पास से बरामद किए गए इस सोने की कीमत तकरीबन 9.63 लाख रुपये बताई जा रही है।

नवंबर माह में भी दिल्ली के एयरपोर्ट पर बरामद किया गया था ढाई किलो से ज्यादा सोना

इंदिरा गांधी नेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने 16 नवंबर को एक इंडियन यात्री को सोने की स्मगलिंग में सम्मिलित पाए जाने के बाद गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए शख्स के पास से 2.567 किलों सोना बरामद किया गया था।

संदिग्ध यात्री ने हवाहवाई जहाज से उतरने के पहले फ्लाइट की सीट में बने लाइफ जैकेट के कंसोल में सोना छुपाया हुआ था। टर्मिनल पर जांच के दौरान उस यात्री के पास से कस्टम विभाग की टीम ने ढाई किलो से ज्यादा सोना बरामद किया था। वहीं दूसरी तरफ इसके पहले 5 नवंबर को मणिपुर की राजधानी इंफाल से आ रहे पांच पैसेंजर्स को भी इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई हवाई अड्डे पर 4 किलो 300 ग्राम सोने के साथ पकड़ा गया था। सोने की कीमत तकरीबन दो करोड़ 6 लाख रुपए आंकी गई थी। सोने की तस्करी करने वाले सभी पांचों आरोपियों की उम्र लगभग 20 साल के आसपास थी ।