Placeholder canvas

कुवैत में अवैध प्रवासियों पर कार्रवाई तेज, रेजीडेंसी कानून का उल्लंघन करने पर 80 प्रवासी गिरफ्तार

कुवैती पुलिस ने देश के निवास और श्रम कानूनों का उल्लंघन करने वाले अवैध निवासियों पर कड़ी कार्रवाई शुरू की है और इस बात की जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी है।

दरअसल, अल राय अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार,फरवानिया प्रांत के जेलेब अल शुयूक, हवाली प्रांत के सल्मिया और कुवैत शहर के साल्हियाह में छापेमारी के दौरान विभिन्न राष्ट्रीयताओं के रेजीडेंसी कानून का उल्लंघन करने के लिए 80 उल्लंघनकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया।

वहीं गृह मंत्रालय के मीडिया विभाग ने कहा कि गिरफ्तारियों में 48 व्यक्ति शामिल हैं जिनकी अनुपस्थिति की सूचना दी गई है, 13 अन्य जिनके पास निवास परमिट की अवधि समाप्त हो गई है और दो और प्रवासी हैं जिनका वीजा समाप्त हो गया है।

Kuwait

वहीं रेजीडेंसी मामलों की पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान, पांच प्रवासियों को भी उनके प्रायोजकों के लिए काम नहीं करने और 12 अन्य लोगों के पास कोई पहचान दस्तावेज नहीं होने के कारण गिरफ्तार किया गया था। इन सभी को आवश्यक कानूनी और प्रशासनिक प्रक्रियाओं के लिए सक्षम एजेंसी के पास भेजा गया है, यह बिना किसी विवरण के जोड़ा गया है।

कुवैत ने अवैध विदेशी निवासियों के लिए अपनी स्थिति को फिर से समायोजित करने के लिए छूट की अवधि को बार-बार बढ़ाया है। इससे पहले पिछले महीने, कुवैती अखबार अल अंबा ने बताया कि अधिकारियों द्वारा उन विदेशियों के प्रायोजकों पर जुर्माना लगाने की संभावना है जो देश में यात्रा वीजा पर आए थे और नियमों का उल्लंघन नहीं किया है। वहीं रिपोर्ट के अनुसार, दंड में प्रायोजक वीजा प्राप्त करने के लिए उन प्रायोजकों पर दो साल का प्रतिबंध शामिल हो सकता है।

आंतरिक मंत्रालय द्वारा उपायों पर विचार किया जा रहा है क्योंकि रिपोर्टों से पता चला है कि पिछले तीन वर्षों में कुछ 14,650 विदेशियों ने यात्रा वीजा पर कुवैत में प्रवेश किया है और अपने गृह देशों के लिए नहीं छोड़ा है, कुवैत में अवैध प्रवासियों की संख्या बढ़ रही है।