भारत सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को खोलने की दी मंजूरी, जानिए कब से शुरू होगी रेगुलर Flight

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कई देशों ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं भारत सरकार ने भी इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों संचालित करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन अब खबर है कि 27 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) पर से लगा प्रतिबंध हट जाएगा।

भारत सरकार ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को खोलने की दी मंजूरी

जानकारी के अनुसार, भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्री विमान सेवा (International Commercial Passenger Services) बहाल करने का फैसला लिया है। वहीं भारत सरकार ने ये फैसला कोरोना के मामले घटने के बाद लिया हैं।

वहीं अब 27 मार्च से यात्रियों को विदेश यात्रा के लिए फ्लाइटें आसानी से मिल जाएगी। 27 मार्च से लोग विदेश यात्रा के लिए सामान्यतौ र पर हवाई सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

इससे पहले भारत कई देशों के साथ एयर बबल के तहत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संचालित कर रहा था। वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पिछले महीने कहा था कि उन्हें अगले दो महीनों में एयरलाइन ट्रैफिक प्री-कोविड लेवल तक पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही उन्होंने कहा था कि इस जुड़े सभी स्टेक होल्डर्स से बातचीत की जा रही है, ताकि अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा को  पूर्ण रूप से बहाल किया जा सके।

27 मार्च से शुरू होंगी उड़ानें

dubai airport

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को कहा, “स्टेकहोल्डर्स के साथ विचार-विमर्श और कोविड-19 के मामलों में गिरावट को ध्यान रखते हुए, हमने 27 मार्च से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।”

यात्रियों को करना होगा कोरोना से जुडे़ गाइडलाइनों का पालन

भले ही अर्न्तराष्ट्रीय उड़ानें सामान्य तौर पर 27 मार्च से शुरू हो रही हैं, लेकिन यात्रियों को घरेलू और अर्न्तराष्ट्रीय फ्लाइट (International Flights) लेते समेत मौजूदा कोरोना से जुड़े सभी गाइडलाइन को पूरा करना होगा।

फिलहाल भारत सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य क्वांरटाइन किए जाने के नियम पहले ही समाप्त कर दिया है, लेकिन विदेशी यात्री के लिए अनिवार्य टीकाकरण पहले के ही तरह जरूरी होगा। बता दें, मौजूदा समय में  भारत में कोविड-19 वैक्सीनेशन 175 करोड़ के पार कर चुका है। इसके अलावा देश में अब रोजाना नए मामले 5 हजार से भी कम हो गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button