दुबई से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे यात्री को कस्टम अधिकारियों ने किया गिरफ्तार, सामने आयी ये बड़ी वजह

विदेश से सोना लाने के मामले दिन प्रतिदिन सामने आते रहते हैं। इसी कड़ी में बीते रविवार को दुबई से लौटे एक यात्री के पास लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर तलाशी लेने के दौरान 24 लाख रुपए के मूल्य के सोने की बरामदगी की गई है।

जिस यात्री से सोने की यह बरामदगी की गई है उसने अपने सामान में सोने से बनाए हुए फॉइल पेपर छिपा रखा था। मगर एयरपोर्ट पर जांच के दौरान दुबई से आने वाले 1 यात्री के सामान में कस्टम के अधिकारियों को 460 ग्राम सोना मिला है।

कस्टम के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि बरामद किए गए सोने की कीमत तकरीबन 24 लाख 38 हज़ार रुपए है।

ऐसे छिपाए हुए था सोना

लखनऊ एयरपोर्ट पर पैसेंजर के बैग की सघन तलाशी लेने के दौरान कस्टम के अधिकारियों को काली पॉलीथिन और कार्बन पेपर की परतों के बीच में सोने के फॉइल चिपके थे।

कार्बन पेपर को संदिग्ध ने बैग के भीतरी हिस्से के निचले भाग में छुपा रखा था। लेकिन कस्टम के अधिकारियों की नजरों से वह बच नहीं सका और अवैध तरीके से सोना लाने के मामले में उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

आरोपियों को पेश किया जाएगा मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने

कस्टम के अधिकारियों ने जांच के दौरान पाया कि यात्री हवाई अड्डे के बाहर उसका इंतजार कर रहे एक शख्स को बैग सौंपने वाला था। यात्री के पास से सोना बरामद होने के बाद उसे और उसके साथी को कस्टम की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (आर्थिक अपराध) के समक्ष ले जाया जाएगा।

बीते सोमवार को दिल्ली में कस्टम विभाग के अधिकारियों ने केन्या के दो लोगों के पास से 7.5 करोड़ रुपए का सोना बरामद कर हिरासत में लिया था। राजधानी में बरामद हुआ 7.5 करोड़ की राशि का सोना कस्टम विभाग की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है

Leave a Comment