दुबई से दिल्ली लौटे दो यात्रियों को एयरपोर्ट से किया गया गिरफ्तार, सामने आयी ये वजह

विदेश से अवैध रूप से सोना लाने के मामले आए दिन अखबार, टेलीविजन और रेडियो जैसे प्लेटफार्म के अलावा अन्य जगहों पर भी पढ़ने, सुनने और देखने को मिलते रहते हैं। अब कस्टम की टीम ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International airport) पर सोना तस्करी कर भारत लाने वाले सोना तस्करों को  गिरफ्तार लिया है।

ये तस्कर दुबई से अवैध रूप से सोना ला रहे थे जिन्हें दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार,  सीमा शुल्क अधिकारियों ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो यात्रियों से 21,77,070 रुपये मूल्य की चार सोने की छड़ें जब्त कीं।

रिपोर्टों के अनुसार, दो यात्री जो 19 मई को दुबई से एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (IX-142) में पहुंचे थे। उन्हें दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने रोका।

तलाशी के दौरान पहले यात्री की जेब से 233 ग्राम वजन की दो सोने की छड़ें बरामद हुईं, जबकि दूसरे की जेब से दो अन्य सोने की छड़ें (233 ग्राम वजन की) मिलीं। सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की धारा 110 के तहत सभी चार सोने की सलाखों को जब्त कर लिया गया है। जब्त की गई सोने की सलाखों का बाजार मूल्य 21,77,070 रुपये है। फिलहाल दोनों यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया है

ग्रीन चैनल कर रहे थे पार, दबोचे गए

कस्टम डिपार्टमेंट के सहायक आयुक्त वासुदेव बनर्जी (Vasudev banarji) ने जानकारी देते हुए बताया कि विदेश से अवैध रूप से सोना लाने का पहला मामला 19 मई का है। जिसमें 2 भारतीय नागरिक भी दुबई से एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान संख्या आई एक्स 142 (IX 142) दिल्ली एयरपोर्ट पर आए थे। जिन्हें इमीग्रेशन क्लीयरेंस मिलने के बाद ग्रीन चैनल क्रॉस कर रहे थे और इसी दौरान शक के आधार पर कस्टम की टीम ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

जांच के दौरान इस बात की पुष्टि हुई कि उनके पास से सोने के चार बिस्कुट बरामद हुए हैं। जिनका वजन तकरीबन 466 ग्राम है। यह मामला 19 मई का है।

वहीं एक दूसरा मामला 20 मई का है। 20 मई को आरोपियों के पास से 477 ग्राम सोना बरामद किया गया था। इसमें एक सोने की चेन और चार चूड़ी भी शामिल है। अब कस्टम विभाग की टीम दोनों मामलों की तह तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

गौरतलब है कि दुबई से अवैध रूप से सोना लाने के आरोपी तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर हवाई यात्रा के दौरान अपने साथ सोना ले आते हैं। हालांकि वह भारतीय एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम डिपार्टमेंट की नजरों से बच नहीं पाते हैं और हिरासत में लिए जाते हैं। फिर भी सोने की अवैध स्मगलिंग थमने का नाम नहीं लेती है। आए दिन अवैध तरीके फिर सोना लाने के मामले प्रकाश में आते रहते हैं।

Leave a Comment