कुवैत: अमीर शेख ने अपने सभी निवासियों और नागरिकों को दी Eid की मुबारकबाद

कुवैत में 2 मई को ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है और इस बीच इस ईद के त्यौहार पर Amiri Diwan ने कुवैत के नागरिकों और प्रवासियों को महामहिम अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा (Sheikh Nawaf Al-Ahmad Al-Jaber Al-Sabah) की ओर से ईद उल-फ़ित्र की मुबारकबाद दी है।

कुवैत के अमीर शेख ने दी ईद की मुबारकबाद

EID

कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा (Amir Sheikh Nawaf Al-Ahmad Al-Jaber Al-Sabah) ने ईद उल-फ़ित्र पर नागरिकों और निवासियों को मुबारकबाद देते हुए उन सभी की खुशियों के लिए कामना की है।

महामहिम अमीर शेख  ने यह भी कामना की कि ईद उल-फ़ित्र राष्ट्र, अरब और मुस्लिम के लिए खुशियों का त्योहार हो। साथ ही पूरी दुनिया में शांति और समृद्धि आए।

यूएई के शेख मोहम्मद ने भी दी ईद की बधाई

वहीं इसके पहले UAE के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और दुबई के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने अपने निवासियों अरब और मुस्लिम लोगों को बधाई दी है। इसके साथ ही शेख हमदान ने भी सभी मुसलमानों और अरब देशों की हर सरकार को और नागरिकों को ईद मुबारकबाद दी है।

शेख मोहम्मद ने अपने ट्विटर पेज पर कहा कि “यूएई, अरब और मुस्लिम लोगों को ईद मुबारक। मुझे उम्मीद है कि हर साल हम पहले की तुलना में एक-दूसरे के करीब होंगे और हमारे दिल प्यार, सहिष्णुता और शांति से भरे होंगे। ईद मुबारक और अल्लाह सभी अच्छे कामों को स्वीकार करे।”

जानिए ईद उल-फ़ित्र का महत्व

मुस्लिम समुदाय के लिए ईद उल-फ़ित्र बेहद ही खास है। ये अल्लाह का शुक्रिया अदा करने का दिन है। इस्लामिक चंद्र कैलेंडर में नौवां महीना रमजान का है। वहीं दसवां महीना शव्वाल है। ईद उल-फ़ित्र के त्यौहार के रूप में शव्वाल का पहला दिन मनाया जाता है।

बता दें, शव्वाल का मतलब यह है, ‘उपवास तोड़ने का त्योहार।’ इस खास मौके पर सुबह के समय सबसे पहले नमाज अदा की जाती है। इसके बाद खजूर या कुछ मीठा खाते हैं। लोग एक दूसरे के गले मिलते है। साथ ही उपहार देते हैं। सभी रिश्तेदार और दोस्त एक दूसरे के घर जाते हैं। घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button