अमीराती और GCC नागरिकों को UAE में प्रवेश करना हुआ आसान, जारी किए गए नए नियम

यूएई ने एक घोषणा करी है और ये घोषणा यूएई में प्रवेश की अनुमति देने को लेकर है। दरअसल, अमीरात और खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) ने घोषणा करते हुए जानकारी दी कि नागरिकों को 29 अप्रैल से पासपोर्ट दिखाने की आवश्यकता के बिना अपने आईडी कार्ड का उपयोग करके यूएई में प्रवेश करने की अनुमति दी है।

शनिवार को जारी एक संयुक्त बयान में, राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनसीईएमए) और पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा के लिए संघीय प्राधिकरण ने घोषणा की कि जीसीसी राज्यों के बीच नया अपडेट यात्रा प्रक्रियाओं को आसान बनाने के लिए यूएई के हालिया उपायों के हिस्से के रूप में आता है।

National ID

वहीं गुरुवार को सऊदी अरब ने भी ऐसा ही कदम अपनाया। किंगडम ने घोषणा करी कि सऊदी और अन्य जीसीसी नागरिक अब केवल अपनी आईडी का उपयोग करके सऊदी अरब की यात्रा कर सकेंगे।

वहीं पासपोर्ट के सामान्य निदेशालय (जवाज़त) ने कहा कि उसने सऊदी अरब से सऊदी नागरिकों के साथ-साथ जीसीसी नागरिकों के लिए यात्रा के लिए एक वैध दस्तावेज़ के रूप में आईडी के उपयोग पर निलंबन हटा दिया था।

इसी के साथ जवाज़त ने नागरिकों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि वे जीसीसी देश में प्रवेश के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जहां वे यात्रा करना चाहते हैं, इस बात पर जोर देते हुए कि परिवार रजिस्ट्री कार्ड जीसीसी राज्यों की यात्रा के लिए एक वैध दस्तावेज नहीं है।

आपको बता दें, UAE ने हाल ही में घोषणा करते हुए जानकारी दी कि प्रवासियों को जल्द ही अपने पासपोर्ट पर रेजीडेंसी वीजा की मुहर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी और यह 11 अप्रैल के बाद जारी रेजिडेंसी दस्तावेजों पर लागू हो चुका है।

जानकारी के अनुसार, फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी, सिटिजनशिप, कस्टम्स एंड पोर्ट सिक्योरिटी द्वारा जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि निवासियों की एमिरेट्स आईडी (Emirates ID) को उनके निवास (residency) के रूप में गिना जाएगा क्योंकि एमिरेट्स आईडी (Emirates ID) में निवास से संबंधित सभी जरुरी जानकारी होती है। वहीं ये भी कहा गया है कि एयरलाइंस रेजिडेंट्स एमिरेट्स आईडी (Emirates ID) और पासपोर्ट नंबर के जरिए रेजिडेंसी (residency) वेरिफाई कर सकेगी।

Leave a Comment