UAE के लिए भारतीय मूल के खिलाड़ी ने 171 गेंदों पर बनाए 267 रन, टीम को वर्ल्ड कप में जगह दिलाई

T20 क्रिकेट 20-20 ओवरों का खेला जाता है। ऐसे ही में आप सोच रहे होंगे कि टी-20 क्रिकेट में 171 गेंदों में 267! आखिरकार मामला क्या है?  मगर हम यहां पर स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि एक पारी नहीं बल्कि भारतीय मूल के इस क्रिकेटर के पूरे टूर्नामेंट की हम बात कर रहे हैं। नाम है वृत्या अरविंद (Vriitya Aravind)।

इस खिलाड़ी की पैदाइश चेन्नई की है। इन्होंने T20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन करके अपनी टीम को विश्व कप के लिए क्वालीफाई कराया है।

आपको बता दें कि विश्व कप क्वालीफायर में भाग लेने वाली सभी टीमों को आगामी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने के खातिर सेमीफाइनल में जगह बनानी थी। मगर 19 साल के वृत्या अरविंद (Vriitya Aravind) ने अपने कमाल के प्रदर्शन के बलबूते अपनी टीम UAE को टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा दिया और विश्व कप के लिए क्वालीफाई भी उनकी टीम करने में सफल रही।

अब तक टूर्नामेंट में बना चुके हैं 267 रन

Vriitya Aravind

विश्व कप में क्वालीफाई करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात बहरीन के विरुद्ध मुकाबला खेला था। इस मैच में आखिरी के 6 गेंदों पर उसे 12 रन की जरूरत थी मगर अरविंद ने 24 रन बनाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

भारतीय मूल के इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने अब तक खेली चार इनिंग्स में 134 की एवरेज के साथ कुल 267 रन बनाए हैं। इसके लिए उन्होंने 171 गेंदें खेली है। खास बात यह रही कि अरविंद ने 267 में से 166 रन चौकों और छक्कों की मदद से बनाए हैं। इस खिलाड़ी ने अब तक इस टूर्नामेंट में 11 छक्के और 25 चौके जड़े हैं।

बहरीन के खिलाफ बनाए थे नाबाद 84 रन

दाहिने हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज अरविंद (Vriitya Aravind) क्वालीफायर टूर्नामेंट में 155 से अधिक की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। जो अपने आप में बेहतरीन है।अरविंद अब तक वर्ल्ड कप क्वालीफायर टूर्नामेंट में 2 अर्ध शतक लगा चुके हैं। बहरीन के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में उन्होंने खेलते हुए 52 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 84 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 5 छक्के और 6 चौके निकले थे।

UAE का फाइनल में होगा आयरलैंड से मुकाबला

भारतीय मूल के वृत्या अरविंद (Vriitya Aravind) ने सेमीफाइनल मुकाबले में भी शानदार प्रदर्शन किया उन्होंने नेपाल के खिलाफ 23 गेंदों का सामना करते हुए 46 रन बनाए थे। 200 से अधिक के स्ट्राइक रेट से खेली गई इस पारी में उन्होंने 3 छक्के और 5 चौके लगाए थे। उनकी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत संयुक्त अरब अमीरात ने 7 विकेट खोकर 175 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल की टीम 107 रन पर ढेर हो गई। मुकाबले को 68 रनों से अपने नाम किया था। अब यूएई की टीम फाइनल मुकाबले में आयरलैंड से भिड़ेगी।

चेन्नई में जन्मे हैं वृत्या अरविंद (Vriitya Aravind)

वृत्या अरविंद (Vriitya Aravind) का जन्म चेन्नई में हुआ था मगर पढ़ाई के इरादे से संयुक्त अरब अमीरात गए तो उन्होंने वहीं पर रहने का फैसला किया। अगर इस खिलाड़ी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की बात की जाए तो उन्होंने सिर्फ 19 साल की उम्र में ही 11 वनडे और 16 T20 मुकाबला खेल लिए हैं। वनडे क्रिकेट में उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से 247 रन बनाए जबकि T20 क्रिकेट में उनके नाम 12 इनिंग्स में तीन अर्धशतकों की मदद से कुल 417 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 97 रन का रहा है।

Leave a Comment