UAE के इन हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिश की संभावना, NCM ने दी मौसम को लेकर नई अपडेट

UAE के राष्ट्रीय मौसम केंद्र (NCM) ने मौसम को लेकर एक अहम जानकारी दी है और ये जानकारी अरब अमीरात में भारी गर्मी के बीच इस हफ्ते होने वाली बारिश की संभावनाओँ को लेकर है। दरअसल, UAE के राष्ट्रीय मौसम केंद्र (NCM) ने जानकारी दी है कि यूएई में आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है।

NCM ने जानकारी देते हुए कहा है कि देश में गर्मी के दिनों में हर हफ्ते दो से तीन दिन बारिश हो सकती है। वहीं राष्ट्रीय मौसम भविष्यवक्ता ने यह भी कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में गर्मियों की बारिश सामान्य है। खासकर देश के पूर्वी हिस्सों में, जहां बारिश को ट्रिगर करने वाले संवहनी बादल के बढ़ने से बारिश की अधिक संभावना है।

इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि “यूएई के पूर्वी हिस्से की ओर समुद्र से जल वाष्प के कारण हवा नम हो जाती है, जिससे संघनन होता है। यह वह प्रक्रिया है जहां जल वाष्प तरल हो जाता है। वहीं एनसीएम ने इस सप्ताह एक मौसम चेतावनी भी जारी की, जिसमें अबू धाबी में अल ऐन पर बारिश की संभावना के साथ बादल छाए रहने की चेतावनी दी गई है। वहीं देश के कुछ पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में सुबह के समय धुंध की संभावना के साथ आर्द्र रहने की संभावना है।

इसी के साथ ये भी कहा है कि इस सप्ताह के अंत में यह भी बताया गया है कि कभी-कभी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, और पूर्व की ओर दिखाई देने वाले कम बादल दोपहर तक पहाड़ों पर संवहनीय हो सकते हैं। वहीं हबीब ने कहा कि “यह तब भी होता है जब आपके पास उच्च तापमान होता है, 45ºC से अधिक।

इसलिए, ये सभी स्थितियां संयुक्त अरब अमीरात के पूर्वी हिस्से में संवहनी बादलों के गठन का कारण बनती हैं। इसके अतिरिक्त, ये बादल पूर्वी तरफ बनते हैं, फिर आंतरिक क्षेत्रों में चले जाते हैं देश जैसे अल ऐन क्षेत्र और दक्षिण की ओर रास-अल-खैमाह क्षेत्र, और कभी-कभी तटीय क्षेत्रों तक भी पहुँच जाते हैं। पिछले साल यह दुबई और अबू धाबी शहरों के तटीय क्षेत्रों तक भी पहुँच गया था।

वहीं राष्ट्रीय मौसम भविष्यवक्ता ने यह भी कहा कि इन संवहनी बादलों की वर्षा वहन क्षमता क्लाउड सीडिंग के लिए एकदम सही है। वहीं उन्होंने कहा, “संवहनशील बादलों के निर्माण के कारण क्लाउड सीडिंग ऑपरेशन कुशल साबित हो सकते हैं जो अधिक वर्षा को ट्रिगर कर सकते हैं। वहीं उन्होंने कहा, “हम यूएई के पूर्वी हिस्से में आने वाले दिनों में कुछ संवहनी बादलों की भविष्यवाणी करते हैं। आज और सप्ताहांत में बारिश की प्रबल संभावना है, लेकिन फिर यह स्थिति पर भी निर्भर करता है, क्योंकि यह बदल सकता है।”

Leave a Comment