Placeholder canvas

भारतीय प्रवासी और कामगार ध्यान दें; घर पैसे भेजते समय रखें इन बातों का ध्यान, मिलेगा ज्यादा फायदा

भारत के नागरिक दुनिया के विभिन्न देशों में कामकाज के सिलसिले में मौजूदा समय में रह रहे हैं। वहां पर रहकर यह लोग अपना श्रम बेचकर पैसे कमाते हैं और फिर उन पैसों को घर परिवार के पालन पोषण के लिए अपने देश भेजते हैं।

इस पोस्ट के जरिए हम आपको उन तरीकों को बताने जा रहे हैं जो विदेश में रहकर भारत पैसा भेजने की सोच रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि पैसा भेजने का सही समय कब होता है और सही समय पर ही क्यों पैसा भेजना चाहिए?

सही समय का चयन होता है बेहद जरूरी

मिली जानकारी के मुताबिक, मुद्रा विनिमय दरों में प्रतिदिन, पल पल उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहता है ऐसे में पैसा भेजने के मामले में सबसे अच्छे समय का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। ऐसा करके अधिक से अधिक लाभ उठाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपके पास बेहतर विनिमय दर की प्रतीक्षा करने का समय जरूर होना चाहिए।

ले सकते हैं इनकी मदद

आपको बता दें कि विनिमय दरों का फायदा उठाने का एक दूसरा तरीका यह है कि किसी ब्रोकर की वेबसाइट को देखना और तरह-तरह की दरों के बारे में समय-समय पर पता करते रहना। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं। मगर सिर्फ विनिमय दरें पैसा भेजने पर आपको पूरा फायदा नहीं पहुंचा सकती।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपका रुपया हस्तांतरित करने का शुल्क प्रदाताओं के बीच बहुत ही अलग होता है और कुछ स्थानों पर यह बिल्कुल मुफ्त होता है और कहीं कहीं पर यह एक निर्धारित राशि भी होती है और आपके स्थानांतरण का 1 फ़ीसदी भी हो सकता है।

मगर ध्यान देने वाली बात यह है कि इस तरह की विनिमय दर का ये मायने बिल्कुल भी नहीं निकाले जाने चाहिए कि किसी शख्स को अधिक पैसा प्राप्त होगा। मान लीजिए एक विदेशी मुद्रा प्रदाता शून्य हस्तांतरण शुल्क ले सकता है मगर विनिमय दर कम हो सकती है। जबकि दूसरी तरफ अन्य अधिक अनुकूल विनिमय दरों को बढ़ाते हैं। मगर शीर्ष पर उच्च अंतरण शुल्क लगाते हैं। इसके अतिरिक्त बैंक और मनी ट्रांसफर सर्विस मध्य बाजार दर का उपयोग भी करती है मगर ऐसा शायद ही किसी को इसकी सही जानकारी देती हैं।

बाजार दर के बारे में कर लेना चाहिए मालूम

ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रवासी भारतीय और विदेश रह रहे अन्य लोग स्वदेश पैसा भेजने से पहले मध्य बाजार दर के बारे में पता करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से सर्च कर सकते हैं। जिसे अंतर बैंक दर भी कहा जाता है। और यही वास्तविक विनिमय दर है जो बैंक खुद के बीच मनी ट्रांसफर करने के लिए उपयोग करते हैं। और गूगल मनी, एक्सई, राइटर और अन्य के मध्य स्थानांतरण के रूप में मिलते हैं।

ऐसे में मध्य बाजार की दर को जानकर आप वास्तविक दर और 0 फ़ीसदी शुल्क,जीरो कमीशन या फिर ‘हमारी सर्वोत्तम दरों के मध्य’तुलना कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात में वैट या मूल्य वर्धित कर पेश किया गया है। ऐसे में प्रेषण शुल्क संयुक्त अरब अमीरात में पेश किए जाने वाले सभी प्रोडक्ट और सर्विसेस के लिए हस्तांतरण शुल्क और अन्य कमीशन शुल्क पर 5% की दर से लगाया जाएगा।

दूसरी तरफ स्पेशलिस्ट का मानना है कि साउथ एशिया में पैसे भेजने के लिए प्राय इसकी कीमत DH 15- Dh 25 होती है, मगर उत्तरी अमेरिका और यूरोप के लिए फीस तकरीबन Dh 60 या ऊपर नीचे हो सकती है। ऐसे में आपको सबसे अच्छे सौदे के लिए खरीदारी करनी चाहिए।

दूसरी तरफ ऑनलाइन अवेलेबल कई फ्री सर्विसेस के साथ आप अपने गणना के बाद इनमें से किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं कि आपको दूसरी तरफ कितना रुपया मिलता है। जब भी आप स्थानांतरण करें तो आप पहले से इस बात को सुनिश्चित करे कि स्थानांतरण और अन्य देनदारियों की आपको पूरी जानकारी हो।