UAE में कोविड के नियमों में दी गयी ढील, इन 3 सार्वजनिक क्षेत्रों छोड़कर मास्क पहनना नहीं है जरुरी

UAE ने मास्क पहनने वाले कोविड-19 नियमो में ढील दी है क्योंकि देश ने कोविड सुरक्षा उपायों में व्यापक बदलाव किए हैं। वहीं अब बुधवार, 28 सितंबर से तीन जगहों को छोड़कर मास्क पहनना जरुरी नही है।

तीन सार्वजनिक क्षेत्र जहां वे अनिवार्य रहते हैं वे हैं:

  1. अस्पताल और चिकित्सा सुविधाएं
  2. मस्जिदें
  3. सार्वजनिक परिवहन का मतलब बसों में

वहीं मॉल, रेस्तरां, सुपरमार्केट या किसी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त, निम्नलिखित श्रेणियों को मास्क में रहना होगा:

  1. खाद्य सेवा प्रदाता
  2. कोविड पॉजिटिव केस
  3. जिन्हें कोविड होने का संदेह है

वहीं निवासियों और पर्यटकों की कमजोर श्रेणियों को मास्क पहनना जारी रखने की सलाह दी गई है। इनमें बुजुर्ग, पुरानी बीमारियों वाले और दृढ़ संकल्प वाले लोग शामिल हैं। वहीं एयरलाइंस को यह तय करने का विकल्प दिया गया है कि फ्लाइट में मास्क पहनना अनिवार्य नहीं है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि अपडेट किए ग प्रतिबंधों में ढील के “प्रारंभिक चरण” का हिस्सा हैं।

आपको बता दें, इससे पहले Emirates एयरलाइन ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी देते हुए कहा है कि “यूएई और अमीरात की उड़ानों में फेस मास्क पहनना वैकल्पिक है। यदि आप दुबई इंटरनेशनल से यात्रा कर रहे हैं या पारगमन कर रहे हैं, तो आपके गंतव्य के मास्क नियम आपकी यात्रा के दौरान लागू होंगे।

वहीं इस घोषणा के बाद संयुक्त अरब अमीरात की अन्य एयरलाइनों से मास्क वाले नियम को बदलने उम्मीद है। वहीं यूएई में अधिकारियों द्वारा अधिकांश कोविड सुरक्षा नियमों में ढील देने के बाद यह कदम उठाया गया। उड़ानों के अंदर मास्क पहनना अब एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन एयरलाइंस यदि आवश्यक समझे तो नियम को लागू कर सकती हैं।

Leave a Comment