skip to content

अगर आप पहली बार हवाई जहाज से भरने जा रहे हैं उड़ान तो इन अहम बातों का रखें ध्यान

आसमान में हवाई जहाज उड़ते देख मन रोमांचित हो उठता है। फिर दिमाग में यही ख्याल आता है कि कभी न कभी एक बार हवाई जहाज का सफर करने का मौका मिलेगा और जब हवाई जहाज में सफर करने का अवसर मिलता है तो दिमाग में कई तरीके के सवाल आते हैं।

हवाई जहाज में सफर करना मध्यम वर्ग के लिए किसी सपने के साकार होने से कम नहीं होता है। पहली बार सफर करने वाले यात्री के मन में एयरपोर्ट और फ्लाइट को लेकर कई सवाल पैदा होते हैं ऐसे में हम आज इस आर्टिकल के जरिए आपके सवालों के उत्तर खोजने की कोशिश करेंगे।

अगर आप पहली बार हवाई जहाज से भरने जा रहे हैं उड़ान तो इन अहम बातों का रखें ध्यान

जब कभी भी कोई किसी भी यात्रा पर घर से निकलता है तो सबसे जरूरी चीज होती है कि साथ ले जाने वाले सामान की पैकिंग करना। बात पर गौर करना बहुत जरूरी है कि हवाई जहाज में लगेज एक सीमित मात्रा में ही ले जाने की अनुमति होती है। ऐसे में आपको यह ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है।

कहीं सामान लिमिट से अधिक ना हो जाए। मगर अब ज्यादातर उड़ानों में आप एक्स्ट्रा लगेज ले जा सकते हैं। लेकिन उसके लिए एक शर्त है कि आपको अपने अतिरिक्त सामान के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। तभी आप अपने साथ लगेज को ले जा पाएंगे।

समय का रखें विशेष ध्यान

अगर आप पहली बार हवाई जहाज से भरने जा रहे हैं उड़ान तो इन अहम बातों का रखें ध्यान

घर से हवाई एयरपोर्ट निकलने से पहले आपको समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए। एयरपोर्ट पर आपको फ्लाइट की टाइम से तकरीबन एक या डेढ़ घंटे पहले पहुंचना चाहिए। मगर जब आप किसी विदेशी यात्रा पर जा रहे हो तो आपको घर से एयरपोर्ट के लिए 3 से 4 घंटे पहले निकलना चाहिए। क्योंकि एयरपोर्ट पर पहुंचने पर उड़ान से पहले कई तरीके की औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं।

साथ ले जाने चाहिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

घर से एयरपोर्ट जाने से पहले फ्लाइट से संबंधित आपको अपने सभी आवश्यक कागजात अपने साथ ले जाने चाहिए। फ्लाइट से पहले अगर आप एक भी डाक्यूमेंट्स घर पर भूल आए तो ऐसे में आप यात्रा नहीं कर सकेंगे। फ्लाइट की टिकट तो अवश्य ही रख ले क्योंकि हवाई अड्डे पर मोबाइल के एसएमएस के जरिए आपको उड़ान भरने की अनुमति नहीं मिलेगी।

इन चीज़ों का रखें ध्यान

1- उड़ान भरने से पहले यात्री अपने साथ आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड) इत्यादि साथ रखें।

2- अपने सामान को एयरपोर्ट पर स्कैन करवाएं

3- यदि आपने ऑनलाइन चेकिंग नहीं किया है। तो पहले चेक इन काउंटर पर जाकर अपना बोर्डिंग पास ले ले वहां पर टिकट से नहीं बल्कि बोर्डिंग पास से इंट्री मिलेगी।

4- एयरपोर्ट के अंदर जाने से पहले यात्री को एयरलाइन सेक्शन पर जाना होता है।

5- चेक इन काउंटर पर आपको बोर्डिंग पास और आई कार्ड दिखाना अनिवार्य होता है

6- अपने लगेज को ले जाने के लिए आप एयरपोर्ट पर ट्रॉली का इस्तेमाल करें। इससे आप किसी भी प्रकार की असुविधा होने से बचेंगे।

7- चेकिंग प्रोसेस होने के बाद अपने लगेज बैग का वजन करके टैग लगाकर फ्लाइट के कार्गो सेक्शन में भेजेंगे जो लैंडिंग के बाद आपको मिल जाएगा।

8- फ्लाइट में प्रतिबंधित चीजें ले जाने की अनुमति नहीं होती है जैसे कि कैसी जहरीली रेडियोएक्टिव, ब्लेड और विस्फोटक इत्यादि अपने साथ यात्रा के दौरान ना रखें।

9- आपको जिस शहर से फ्लाइट पकड़नी है। आप अपने टिकट पर वहां का पता निश्चित तौर पर देख लें क्योंकि बड़े शहरों में कई हवाई अड्डे होते ऐसे में कोई गलती ना हो इसलिए आप एयरलाइन कंपनी को फोन करके भी अपनी यात्रा के बारे में जानकारी ले सकते हैं।