अब घर बैठे आसानी से बदल सकते हैं अपने Passport में होम एड्रेस, बस करना होगा ये काम

देश के लोग जब भी विदेश की यात्रा पर जाते हैं तो उन्हें Passport की जरूरत पड़ती है। बगैर Passport के कोई भी व्यक्ति एक से दूसरे देश नहीं जा सकता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि दुनिया की कई ऐसे देश है जहां पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है मगर आपके पास Passport होने से विदेश में आपको मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि विदेशों में पासपोर्ट से आपकी पहचान होती है। इसे एड्रेस प्रूफ के तौर पर उपयोग में लाया जाता है।

Passport में आपकी निजी डिटेल के साथ ही आपके घर का पता भी दर्ज होता है। मगर अगर आपने अपने घर का पता बदला है तो आपको अपने Passport में भी घर का पता अपडेट करवाना होता है। इससे आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी और आज के समय में अगर आपको अपने पासपोर्ट में होम ऐड्रेस को अपडेट करवाने की जरूरत महसूस होती है तो इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अब डिजिटल युग के जमाने में घर बैठे हैं ऑनलाइन तरीके को अपनाकर आप घर से ही पासपोर्ट में अपना होम ऐड्रेस अपडेट कर सकते हैं।

घर पर ही इन चीजों की सहायता से कर सकते हैं पासपोर्ट में घर का पता अपडेट

passport

होम ऐड्रेस अपडेट का प्रोसेस किसी भी सामान्य व्यक्ति को कठिन लग सकता है। मगर यह बड़ा ही आसान है और आप आसानी से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर की सहायता से अपना एड्रेस बदल सकते हैं।

इन दस्तावेज की पड़ती है जरूरत

सबसे पहले Passport में पता बदलने के लिए आप अपने पास पुराने पासपोर्ट के शुरुआत के दो पेज और आखिरी के 2 पेज की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी होनी चाहिए।ECR/Non-ECR पेज शामिल है। एड्रेस प्रूफ भी इसके लिए महत्वपूर्ण होता है।

इस प्रक्रिया को अपनाकर बदलें पासपोर्ट में अपने घर का पता

UAE passport

कोई भी व्यक्ति जो अपने पासपोर्ट में घर का पता परिवर्तित करना चाहता है। इसके लिए उसे Passport Seva Portal पर जाना होगा। फिर एकाउंट से लॉग इन करने के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड भरें । इसके अकाउंट नहीं है तो New User/Register Now पर क्लिक करें। अब आपको Passport Seva Kendra चुनना होगा ।

यहां पर अब अपना नाम, जन्म तिथि और पर्सनल जानकारी दर्ज करें। फिर लॉगिन आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर लें। आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर अकाउंट को सक्रिय करने के लिए एक लिंक आएगा। लॉगिन करने के बाद Fresh Passport/Re-issue of Passport के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब आवेदन पत्र भरने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

ऑनलाइन ही हो जाएगा पेमेंट

जो भी चीजें फॉर्म में फिल करने को कही जा रही है उन्हे, Next बटन पर क्लिक कर दें। फिर मेन्यू में से View Saved/Submitted Applications फॉर्म सिलेक्ट कर पाएंगे। इसके बाद Pay and Schedule Appointment लिंक पर क्लिक करना होगा। और ऑनलाइन पेमेंट मोड सिलेक्ट कर लें। फिर Next बटन पर क्लिक कर पाएंगे। PSK लोकेशन सिलेक्ट करने के बाद पासपोर्ट रसीद का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Leave a Comment