हवाई सफर के दौरान कोई यात्री अपने साथ कितना सामान ले जा सकता है? जानिए यहां

अगर आप पहली बार हवाई सफर के जरिए यात्रा कर रहे हैं तो आपको इस बारे में बिल्कुल जानकारी रखनी चाहिए कि कोई भी हवाई यात्री फ्लाइट के जरिए अपने साथ कितना सामान ले जा सकता है।

ऐसे में हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से बताना चाह रहे हैं कि कि आप उड़ान के समय अपने साथ कितना सामान ले जा सकते हैं।

काउंटर पर छोड़ना होता है चेक-इन बैग

bag

फ्लाइट के दौरान कोई भी यात्री सिर्फ दो बैग ही अपने साथ ले जा सकता है। इसमें एक हैंडबैग शामिल होता है। जिसे केबिन बैग भी बोलते हैं।

जबकि दूसरा बैग जिसे चेक इन बैग कहा जाता है। इनमें से यात्री को हैंडबैग या केबिन बाग यात्रा के दौरान अपने साथ लाने ले जाने की सहूलियत होती है। जबकि यात्री को चेक इन बैग को चेक-इन करने के दौरान काउंटर पर ही छोड़ना पड़ता है और अब सवाल उठता है कि इन दोनों बैग में आप कितना सामान लेकर जा सकते हैं।

तो बता दें कि आपके द्वारा चुनी गई एयरलाइंस की पॉलिसी पर इस बात निर्भर करते हैं कि आप उड़ान के समय कितना वजन ले जाना चाहते हैं। जिसके बारे में आप संबंधित एयरलाइंस की वेबसाइट के जरिए पता कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- UAE Weather: अरब अमीरात के इन हिस्सों में जोरदार बारिश, देखें वीडियो

जानिए कोई हवाई यात्री अपने साथ कितना सामान ले जा सकता है

जानकारी के लिए आपको बता दें, सामान्य तौर पर हैंडबैग में हवाई यात्रा के दौरान आप 7 से 14 Kg तक सामान ले जा सकते हैं। जबकि चेक इन बैगेज जिसे पैसेंजर को चेक इन काउंटर पर छोड़ना होता है उसमें वह तकरीबन 20 किलो से लेकर 30 किलो तक वजन ले जा सकता है।

हालांकि, इस बारे में आपको संपूर्ण जानकारी एयरलाइंस की वेबसाइट पर मिल जाएगी और टिकट पर भी आप जरूरी दिशा निर्देश पढ़ सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यात्री जिस ट्रैवल एजेंट टिकट बुक कर आता है उससे भी इन सारी चीजों की जानकारी ले सकता है। यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि इंटरनेशनल फ्लाइट में लगेज ले जाने की सीमा डोमेस्टिक फ्लाइट में लगेज के जाने वाली सीमा से अधिक होती है।

ये भी पढ़ें- Dubai में Gold खरीदने का सुनहरा मौका, 1 दिरहम तक सस्ता हुआ सोना, जानिए भारतीय रूपए में ताजा रेट

Leave a Comment